नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच यूपीएससी की परीक्षा शुरू से ही महत्वपूर्ण रही है। इस परीक्षा को पास करना प्रतियोगी परीक्षा देने वाले हर छात्र का सपना होता है। हर साल आयोजित होने वाली इस परीक्षा में लाखों छात्र बैठते है लेकिन बहुत कम छात्र इसे पास कर पाते है। इस परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र हमेशा इसको लेकर चिंतित रहते है। हालाँकि इसकी तैयारी के लिए कई किताबें, अख़बार और मैगज़ीन इत्यादि उपलब्ध है लेकिन आज हम आपको इस परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बता रहे है।

Online Tyari - ऑनलाइन तैयारी एक अग्रणी वेब और मोबाइल ऐप प्लेटफॉर्म है जो छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करता है। इस एप्लीकेशन पर छात्रों को अलग अलग कोचिंग संस्थानों और ट्यूटर्स की नवीनतम अध्ययन सामग्री मिलती है।

ClearIAS - आईएएस की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच यह एप्लीकेशन बहुत प्रसिद्ध है। इस एप्लीकेशन पर आपको मुफ्त ऑनलाइन अध्ययन सामग्री, टॉपर्स के इंटरव्यू और ऑनलाइन मॉक टेस्ट मिलते है।

Civilsdaily - यूपीएससी और आईएएस की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच यह नम्बर वन जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन पर आपको जानकारी बहुत आसान तरीके से मिलती है।

Pratyogita Darpan - प्रतियोगिता दर्पण यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए भारत के अग्रणी पत्रिकाओं में से एक है। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं उपलब्ध है। इस मैगज़ीन में करंट अफेयर्स और प्रमुख व्यक्तित्वों के इंटरव्यू शामिल हैं। अब यह छात्रों के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में भी उपलब्ध है जहां पर आपको यह मैगज़ीन मिल सकती है।

ias100.in - यह यूपीएससी परीक्षा तैयारी के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल है। इस पोर्टल पर सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए कई ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध है। इस पोर्टल पर आपको डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम भी मिलता है।

Related News