दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड की ओर से लाइब्रेरियन समेत कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 632 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से भरे जाएंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार DSSSB की ऑफिशियल वेबसाइट- dsssb.delhi.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से TGT Computer Teacher के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएशन यानी BCA की डिग्री होनी चाहिए. फिजिकल एजुकेशन टीचर के 201 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें आवेदन करने के लिए Physical Education में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। डीएसएसएसबी की ओर से जारी इस वैकेंसी में अलग-अलग पदों पर भर्तियां होंगी. ऐसे में अलग-अलग योग्यताएं भी मांगी गई हैं. ज्यादातर पदों के लिए संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई है।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. उम्र की गणना 18 नवंबर 2022 के आधार पर होगी।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि : 19 अक्टूबर 2022

2. आवेदन करने की अंतिम तिथि : 18 नवंबर 2022

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाना होगा।

2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Vacancy Advertised के लिंक पर क्लिक करें।

3. अब इसके बाद Delhi DSSSB Assistant Nursery Teacher, PTI Teacher, Computer Teacher के लिंक पर जाएं।

4. इसके बाद अब Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।

5. अब आवेदन से पहले रजिस्ट्रेशन कर लें.

6. उम्मीदवारों के मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर आएगा।

7. अब रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से एप्लीकेशन फॉर्म बर सकते हैं।

8. अन्त में एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट जरूर ले लें।

* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और EWS उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये फीस निर्धारित हुई है. वहीं एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग वर्ग से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से लाइब्रेरियन के पद पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के तहत 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये सैलरी मिलेगी. इसके अलावा अन्य भत्तों का लाभ भी मिलेगा।

Related News