एयर फोर्स में नौकरी करना आज के हर युवा का सपना होता है। एयरफोर्स में पायलट की नौकरी सबसे ज्यादा चर्चित प्रोफेशंस में से एक है। लेकिन इसे पाना भी बेहद कठिन होता है। इस पद को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी।

पढ़ाई के साथ साथ इसमें कड़ी ट्रेनिंग से भी गुजरना होता है और यह पद पाना बेहद मुश्किल है। ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद ही आप अलग अलग विभागों में फाइटर प्लेन, बोइंग प्लेन जैसे प्लेन चला सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पायलट बनने के लिए पूरा क्या प्रोसीजर होता है? आइये जानते हैं।

पायलट बनने के लिए कौनसा कोर्स करना होगा?
एयर फोर्स में पायलट बनने के लिए आपको कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम (सीडीएसई), नेशनल डिफेंस एकेडेमी (एनडीए), शॉर्ट सर्विस कमीशन इंट्री (एसएससी) और एनसीसी इंट्री जैसे कोर्स या परीक्षा से गुजरना होता है। 12वीं के बाद आप इसकी तैयारी कर सकते हैं। इसके बाद आपको एंट्री लेवल से लेकर सीनियर पायलट तक की पोस्ट पर नौकरी मिलती है।

नेशनल डिफेंस एकेडेमी (एनडीए)
क्लास 12 के बाद आपको एनडीए की परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा UPSC द्वारा साल में 2 बार आयोजित करवाई जाती है। परीक्षा में पास होने के बाद महीने की ट्रेनिंग पर भेजा जाता है। ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद कमीशन ऑफिसर्स या पायलट के रूप में जॉब मिलती है।

कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन (सीडीएसई)-
एनडीए के अलावा कैंडिडेट्स सीडीएसई को भी चुन सकते हैं। सीडीएस की परीक्षा पास करने के बाद आपको एयर फोर्स एकेडमी में एडमिशन लेना होगा और उसके बाद आपको पद मिलता है।

नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी)-
एनसीसी के जरिए एयरफोर्स में आपको स्पेशल इंट्री के तौर पर भर्ती दी जाती है। लेकिन इसके जरिए केवल पुरुषों को एंट्री मिलती है। एनसीसी पूरा कर लेने के बाद डायरेक्टरेट जनरल नेशनल कैडेट कॉर्प्स के माध्यम से कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग मिलती है।

क्या होती है सैलरी-
एयर फोर्स में पायलट की सैलरी सरकारी पे-बैंड के आधार पर निर्धारित की जाती है। पायलट की सैलरी 15600-39100 के बीच ही होती है इसके अलावा ग्रेड पे के भी5400 रुपए प्रति माह प्राप्त होते हैं। इसके अलावा कैंडिडेट को मेंटेनेंस एलाउंस, ट्रांसपोर्ट एलाउंस भी मिलते हैं।

Related News