नौकरी की जरूरत हर व्यक्ति को होती है लेकिन आज प्रतियोगिता के इस दौर में नौकरी मिलना कोई आसान बात नहीं है। नौकरी मिलना ही काफी नहीं है बल्कि इसमें टिके रहने के लिए भी आपको काफी मेहनत करनी होती है। लेकिन जो लोग आलसी होते है, उनके लिए नौकरी पाने से ज्यादा नौकरी में टिके रहना मुश्किल होता है। लेकिन इन दिनों कुछ ऐसी नौकरियां सामने आई है जिसमें आलसी लोग भी टिक कर काम कर सकते है और इन नौकरियों में अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है। आइये जानते है उन नौकरियों के बारे में -

एंड्राइड वीडियो गेम टेस्टर - आज हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है और लोग अपने स्मार्टफोन में तरह तरह के गेम खेलते है। आजकल गेम खेलना लोगों की पहली पसंद बन गया है और लोगों की इस पसंद को ध्यान में रखकर ही रोज नए नए गेम लॉन्च होते है। इन वीडियो गेम्स को बनाने वाली कंपनियों में ऐसी लोगों को नौकरी पर रखा जाता है जो लोगों तक पहुँचाने से पहले इन गेम्स को टेस्ट कर सके। इस नौकरी में आपको सिर्फ कम्प्यूटर या मोबाइल पर गेम खेलना होता है और इसके लिए आपको अच्छी सैलरी मिलती है।

लाइब्रेरियन - तकनीक के इस दौर में हर चीज़ ऑनलाइन उपलब्ध होने लगी है और इन चीज़ों में किताबें भी शामिल है। जहाँ पहले लोग किताबें पढ़ने के लिए लाइब्रेरी जाते है वहीं आज लोग अपने मोबाइल या दूसरी डिवाइस पर ऑनलाइन किताबें पढ़ लेते है। ऐसे में लाइब्रेरी को अस्तित्व बचने के लिए कई यूनिवर्सिटीज ने लोगों को लाइब्रेरी के बारे में जागरूक करने के लिए कदम उठाये है और अपने यहाँ लाइब्रेरियन का कोर्स शुरू किया है। अगर आप नौकरी में अपना करियर बनाते है तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी।

रेडियो जॉकी - यह एक ऐसी नौकरी है जो कि बहुत पुरानी होने के बावजूद आज भी उतनी ही लोकप्रिय है। इस नौकरी में युवाओं के लिए अच्छा स्कोप है। हालाँकि इस नौकरी के लिए आपके अंदर हर बात से बेबाकी से बोलने की योग्यता होनी चाहिए। इस नौकरी के लिए आपको परीक्षा नहीं देनी होती है और नौकरी के दौरान शरीर से ज्यादा दिमाग का इस्तेमाल करना होता है।

कंप्यूटर प्रोग्रामर - तकनीक के विकास के साथ लोग कंप्यूटर और लैपटॉप जैसी चीज़ों पर बहुत निर्भर रहने लगे है। ऐसे में कंप्यूटर प्रोग्रामर की नौकरी का चलन बढ़ गया है। इस फील्ड में नौकरियों की अधिकता होने के कारण आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है।

Related News