किसी भी इंजीनियरिंग के छात्र के लिए देश की पीएसयू कंपनियों में काम करना अपने आप में एक सपना पूरा होने जैसा है। देश की महारत्न कंपनियों में काम करना हर किसी का सपना होता है, और इससे अच्छा मौका किसी के लिए कुछ और नहीं हो सकता है। तो इस पोस्ट में हम आपको आज महारत्न कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं कि वहां क्या होती है चयन प्रक्रिया और क्या दी जाती है सैलरी।

कौनसी कंपनी महारत्न की श्रेणी में आती है-

कोई भी सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम पीएसयू कंपनी जो पहले से ही नवरत्न की स्थिति में है और निम्नलिखित अतिरिक्त शर्तों को पूरा करती है उसे सबसे अधिक मोहक महारत्न कंपनी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

औसत वार्षिक कारोबार पिछले तीन सालों के दौरान 20,000 करोड़ रुपये

पिछले तीन सालों के दौरान 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का औसत वार्षिक शुद्ध लाभ

ये हैं कुछ महारत्न कंपनियों में चय़न होने की प्रक्रिया और इतनी मिलती है सैलरी-

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड

कोयला इंडिया लिमिटेड

गेल (इंडिया) लिमिटेड

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

एनटीपीसी लिमिटेड

तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड

1. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड

चयन प्रक्रिया-

चयन प्रक्रिया संबंधित फील्ड के उम्मीदवारों के गेट मार्क (100 में से) और इंटरव्यू के आधार पर रखी जाती है।

उम्मीदवारों को श्रेणी में वैकेंसी की संख्या के लिए 1: 3 के अनुपात में योग्यता के क्रम में गेट अंक (100 में से) के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण उम्मीदवारों के लिए, साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए कट ऑफ अंक से 50% की छूट उनके संबंधित श्रेणियों में प्रदान की जाएगी।

सैलरी-

एक साल की ट्रेनिंग लेने के दौरान 20600-46500 / - की सैलरी रखी जाती है उसके बाद 24900 / - रुपये के मूल वेतन के साथ प्रशिक्षुओं को 24900-50500 / - के वेतनमान के पैमाने पर इंजीनियर के रूप में पोस्ट किया जाता है।

2. कोयला इंडिया लिमिटेड

चयन प्रक्रिया-

गेट स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को ग्रुप डिसक्शन के लिए बुलाया जाता है जिसके बाद इंटरव्यू लिया जाता है।

सैलरी-

चयनित उम्मीदवारों को ई 2 ग्रेड में प्रबंधन प्रशिक्षु के रूप में रु। 20,600 - 46,500 / - पहले साल तक, इसके बाद ई 3 ग्रेड के रूप में पोस्ट किया जाएगा जहां 24,900 - 50,500 / - प्लस अन्य सुविधाएं दी जाती है।

3. गेल (इंडिया) लिमिटेड

चयन प्रक्रिया-

गेट स्कोर और आवश्यकता के आधार पर, उम्मीदवार उपरोक्त विषयों में कार्यकारी प्रशिक्षुओं की स्थिति के लिए ग्रुप डिसक्शन और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

सैलरी-

ई-2 ग्रेड में कार्यकारी प्रशिक्षु के रूप में एक साल के प्रशिक्षण के दौरान 2,4900 / - के मूल वेतन पर रखा जाता है। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को 2,4900 रुपये - 50500 / - के वेतनमान में रखा जाएगा।

4. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

चयन प्रक्रिया-

अभ्यर्थियों को संबंधित विषयों में इंजीनियरों (गेट) में स्नातक योग्यता परीक्षा में अपने स्कोर के आधार पर व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाय़ा जाता है।

सैलरी-

इस कंपनी में वास्तविक सीटीसी पोस्टिंग, निगम के वित्तीय प्रदर्शन और व्यक्तिगत प्रदर्शन रेटिंग के आधार पर अलग-अलग होती है।

5. एनटीपीसी लिमिटेड

चयन प्रक्रिया-

पात्र उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग (गेट) में स्नातक योग्यता परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। गेट मार्क्स और आवश्यकता के आधार पर, उम्मीदवार ग्रुप डिसक्शन और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

सैलरी-

एनटीपीसी लिमिटेड इस उद्योग में सबसे अच्छे सैलरी पैकेजों में से एक प्रदान करता है। चयनित उम्मीदवारों को 24 900-50500 रुपये के मूल वेतन पर रखा जाता है।

Related News