MBBS कोर्स के लिए हर साल कई साल आवेदन करते हैं लेकि ऐसे में हमारे लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि एम्स में कौनसी हैं टॉप कॉलेज और किन तरह से होता है एडमिशन। आज हम आपको उसी बारे में बताने जा रहे हैं।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) भारत के मेडिकल कॉलेजों का एक ग्रुप है। ये सभी कॉलेज स्वायत्त हैं और मेडिकल के क्षेत्र में एजुकेशन देने के लिए सालों से चल रहे हैं।

यहां हम आपके लिए कुछ एमबीबीएस कोर्स और एम्स कॉलेजों का पूरा ब्यौरा दे रहे हैं, आइए जानते हैं-

एम्स, नई दिल्ली-



एम्स दिल्ली सबसे पुराना मेडिकल कॉलेज है जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वायत्तता से संचालित किया जाता है। भारतीय नागरिकों के लिए यहां सीटें 72 रखी गई है जो कि आरक्षण के अनुसार आवटिंत की गई है।

एम्स भोपाल-



देश के छः एम्स के बीच एम्स भोपाल शीर्ष स्वास्थ्य देखभाल वाले संस्थानों में से एक है। यह 2012 से संचालित किया जा रहा है और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत स्थापित किया गया है। यहां 99 भारतीय छात्रों के लिए सीटें रखी गई है

एम्स, भुवनेश्वर-


देश में मेडिकल एजुकेशन की गुणवत्ता के तौर पर एम्स, भुवनेश्वर को तीसरे स्थान पर रखा गया है। यह संस्थान एम्स, नई दिल्ली की तर्ज पर संसद अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था।

एम्स, जोधपुर-


यह संस्थान 2012 में स्थापित किया गया था और चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अनुसंधान में उत्कृष्टता का केंद्र स्थापित करने का एक अलग ही दृष्टिकोण रखता है। यहां हर साल 99 सीटों पर एडमिशन लिया जाता है।

एम्स, रायपुर-


एम्स, रायपुर को साल 2012 में अन्य पांच एम्स के साथ-साथ अन्य एम्स जैसे मिशन के साथ देश में उत्कृष्टता स्थापित करने के लिए बनाया गया था।

Related News