पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI दुनिया के कई देशों में फैले पाकिस्तानी आपराधिक गुटों की मदद से अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है। इसमें फ्रांस और थाईलैंड जैसे देशों में फैले आपराधिक समूह भी शामिल हैं। ग्लोबल वॉच एनालिसिस की रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है।

थाईलैंड पुलिस ने देश में कई अवैध गतिविधियों में शामिल होने के लिए बकर शाह नाम के एक पाकिस्तानी नागरिक को हिरासत में लिया है, जिसमें आईएसआई के लिए मनी लॉन्ड्रिंग भी शामिल है। शाह को पहली बार सितंबर 2012 में चियांग माई में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के बाहर गिरफ्तार किया गया था। थाई अधिकारियों ने उस समय ध्यान दिया जब वह एक अमेरिकी-विरोध प्रदर्शन के आयोजन में शामिल थे। फरवरी 2016 में, उनका नाम एक बार फिर चर्चा में आया जब थाईलैंड पुलिस ने एक नकली पासपोर्ट घोटाले का भंडाफोड़ किया। इस मामले में एक ईरानी नागरिक हामिद रजा जाफरी और पांच पाकिस्तानियों को हिरासत में लिया गया है।

ये सभी लोग फर्जी यात्रा दस्तावेजों की आपूर्ति और मानव तस्करी में लिप्त पाए गए। जाफरी ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित कई देशों में सुरक्षा एजेंसियों की हिट सूची में था। यह पता चला कि जाफरी और सभी पांच पाकिस्तानी नागरिक नकली पासपोर्ट का इस्तेमाल करते थे। ये पासपोर्ट खाड़ी देशों के नागरिकों को बेचे गए ताकि वे ऑस्ट्रेलिया और यूरोप की यात्रा कर सकें। इस जांच से पता चला कि पकड़े गए पाकिस्तानी नागरिक में से एक, गोहर ज़मान का बकर शाह के साथ करीबी रिश्ता था।

Related News