हाल के सालों में सिविल सेवा की तैयारी में कई बदलाव सामने आएं हैं। अब उम्मीदवारों की तैयारी किताबों और अखबारों तक ही सीमित नहीं रही हैं। आईएएस की तैयारी के लिए अब ढ़ेर सारा स्टडी मैटेरियल इंटरनेट पर उपलब्ध होता है, खासकर यूट्यूब चैनल, सफलता की दिशा में यूट्यूब चैनल बहुत अहम भूमिका निभा रहे हैं।

2018 और 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवारों के लाभ के लिए, हम आईएएस परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ यूट्यूब चैनलों के बारे में बता रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हं टॉप 5 यूट्यूब चैनल के बारे में।

1.राज्य सभा टीवी

यह राज्यसभा का आधिकारिक चैनल है। इस चैनल में, उम्मीदवार घर में महत्वपूर्ण मुद्दों, मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के इंटरव्यू और विभिन्न मुद्दों पर सरकारी प्रायोजित योजनाओं पर विशेष कार्यक्रमों को देख सकते हैं।

इसके अलावा इसमें आपको पॉलिसी वॉच, साइंस मॉनिटर, वर्ल्ड पैनोरमा, पॉलिटिकल थिएटर, इंडियाज वर्ल्ड, टॉकिंग हिस्ट्री, टू प्वाइंट एंड सिक्योरिटी स्कैन सिविल सर्विसेज जैसे टॉपिक पर कई वीडियो मिल जाएंगे। सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों के कवरेज में उद्देश्य और सामग्री की तैयारी में विशेषज्ञों की भागीदारी से यह काफी प्रामाणिक चैनल है।

2.लोकसभा टीवी

राज्य सभा के समान, यह संसद के निचले सदन यानी लोकसभा का आधिकारिक चैनल है। सदन की कार्यवाही की लाइव कवरेज के अलावा, यह लोकतंत्र, शासन, सामाजिक, आर्थिक और संवैधानिक मुद्दों और नागरिकों की चिंताओं से संबंधित मुद्दों पर कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

3. IGNOU-

यह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा संचालित चैनल है। विशेषज्ञों और शिक्षाविदों द्वारा व्याख्यान और पैनल चर्चाएं उम्मीदवारों को विभिन्न मुद्दों की गहराई से समझ देती हैं। चैनल वैकल्पिक विषयों जैसे इतिहास, लोक प्रशासन और समाजशास्त्र के लिए बहुत उपयोगी है।

4. पीआईबी इंडिया-

चैनल प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा चलाया जाता है, जो भारत सरकार द्वारा साझा की गई जानकारी के प्रचार के लिए नोडल और आधिकारिक एजेंसी है। शीर्ष अधिकारियों और मंत्रियों द्वारा प्रेस ब्रीफिंग, सरकारी योजनाओं पर वीडियो, प्रधान मंत्री द्वारा विदेशी पर्यटन का कवरेज और सरकारी कार्यक्रमों के लॉन्च को कवर करने वाली लाइव घटनाओं में सरकार के कामकाज और विभिन्न सामाजिक और आर्थिक चिंताओं को हल करने के लिए किए गए कदमों की सारी जानकारी आपको यहां मिल सकती है।

5. जागरण जोश

प्रतिस्पर्धी परीक्षा उम्मीदवारों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए यह जागरण प्रकाशन लिमिटेड की एक पहल है। चैनल आईएएस परीक्षा उम्मीदवारों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करता है।

Related News