थीम पर चार दिनों के वेबिनार के अंत में, राजस्थान के 7 स्कूलों के 190 शिक्षकों को अपने छात्रों के संरक्षक बनने के लिए प्रेरित किया गया। अपने लिखित मूल्यांकन में अधिकांश शिक्षकों ने लिखा कि उन्हें एहसास हुआ कि शिक्षक की भूमिका एक प्रशिक्षक से अधिक है। इसलिए उन्होंने अपने समग्र विकास पर ध्यान देने के लिए अपने छात्रों के साथ कुछ संकल्प लिया।

वेबिनार का आयोजन यूनिवर्सल सॉलिडैरिटी मूवमेंट (USM), इंदौर द्वारा 9 से 12 फरवरी, 2021 तक किया गया था। केथ्रीनगर, जयपुर, माउंट आबू, बिलवाड़ा, बटला और अजमेर के सोफिया स्कूलों के प्रिंसिपल और शिक्षक, और सेंट पॉल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अजमेर वेबिनार में भाग लिया।



वेबिनार में चार दिन में फैले डेढ़ घंटे के चार सत्र शामिल थे। चार सत्रों में चार विषय दिए गए हैं: 1) मेंटर की विशेषताएं 2) सामाजिक परिवर्तन के लिए शिक्षा 3) परिवर्तन का व्यावहारिक मॉड्यूल और 4) संभावना सोच और परिवर्तन का चमत्कार। वेबिनार का संचालन वर्गीज अलेंगाडेन, सुश्री नीतू जोशी और जैकब पीनिकापाम्बिल की टीम ने किया था।

प्रत्येक सत्र के अंत में प्रतिभागियों को बातचीत के लिए 15 से 20 मिनट दिए गए, जिसके दौरान उन्होंने प्रश्न, स्पष्टीकरण और टिप्पणियां पूछीं। विषय पर आगे प्रतिबिंब के लिए प्रतिभागियों को हर दिन इनपुट सत्र पर आधारित दो या तीन प्रश्न दिए गए थे। उन्होंने सवालों के जवाब लिखे और जवाब संबंधित प्राचार्यों द्वारा एकत्र किए गए और अगले दिन यूएसएम को उपलब्ध कराए गए। प्रतिभागियों के अनुसार, इस प्रक्रिया ने उन्हें सत्र के दौरान साझा किए गए विचारों को आंतरिक बनाने और अंतर्दृष्टि को अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सीखने के लिए संकल्प लेने में मदद की।

कई शिक्षकों ने अपने लिखित मूल्यांकन में स्वीकार किया कि वेबिनार अपनी सामग्री और कार्यप्रणाली में अद्वितीय था। वेबिनार ने उन्हें मेंटर बनने के मद्देनजर अपने निजी जीवन में और अपने शिक्षण मिशन में बदलाव लाने के लिए संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया।

30 नवंबर, 2020 से 12 फरवरी तक, 2021 यूएसएम ने 25 स्कूलों के लिए वेबिनार आयोजित किए और इन वेबिनार में कुल 841 शिक्षकों ने भाग लिया। यूएसएम भौतिक संगोष्ठियों की तुलना में वेबिनार के माध्यम से अधिक शिक्षकों और स्कूलों तक पहुंचने में सक्षम है। - जैकब पीनिकपरांबिल द्वारा बनाई गई रिपोर्ट।

Related News