नमस्कार दोस्तों, हम आपके लिए रोज शिक्षा से संबंधित आवश्यक जानकारी लेकर आते है। दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को फॉलो नही किया है तो ऊपर पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक कर हमें फॉलो कर लें और हमारे आर्टिकल को लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने नई तकनीक के डिजिटल कौशल वाले लगभग 1,000 फ्रेशर्स को शानदार वेतन की पेशकश की है जो आम तौर पर फ्रेशर्स को वाले वेतन का लगभग दोगुना है। जहाँ पिछले कई सालों से आईटी उद्योग में भारतीय इंजीनियरों के एंट्री लेवल पर वेतन 3.5 लाख रूपये प्रतिवर्ष है, वहीं टीसीएस डिजिटल स्किल्स रखने वाले उम्मीदवारों को 6.5 लाख रुपये प्रतिवर्ष का शुरुआती वेतन दे रहा है।

इन उम्मीदवारों का चयन नए डिजिटल क्षेत्रों पर केंद्रित एक परीक्षा को पास पर आधारित है। इस साल से, जो उम्मीदवार कंपनी के ऑनलाइन राष्ट्रीय क्वालीफायर टेस्ट (एनक्यूटी) में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे, उन्हें यह डिजिटल कौशल-आधारित परीक्षा देने का अवसर भी मिलेगा।

हर साल भारतीय इंजीनियरिंग संस्थानों से बड़ी संख्या में छात्रों को नौकरी देने वाली टीसीएस आमतौर पर कॉलेजों में जाकर इस परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन करती है। अब इस प्रक्रिया को बड़े पैमाने पर एनक्यूटी द्वारा रिप्लेस किया जा सकता है।

कम्पनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार जिन लोगों ने एनक्यूटी में अच्छा प्रदर्शन किया है उन्हें डिजिटल प्रतिभा पूल की परीक्षा देने का मौका मिलेगा, और अगर वे इंटरव्यू में पास होने है तो वे डिजिटल पूल में आ जाएंगे और इस तरह से उन्हें डबल सैलरी मिल सकती है।

कम्पनी के मुताबिक इस ऑनलाइन टेस्ट की मदद से जहाँ अब वह दूर-दराज के छात्रों तक भी पहुंच पा रही है वहीं इससे कंपनी की भर्ती प्रक्रिया पहले से कम समय में पूरी हो जाती है। जहां पहले कंपनी 370 कॉलेजों में जाकर छात्रों की भर्ती करती थी वहीं अब ऑनलाइन टेस्ट की वजह से टीसीएस 2,000 कॉलेजों के छात्रों को भर्ती कर रही है।

Related News