हरियाणा सरकार स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक नई और अनोखी योजना लेकर आई है या इसको हम कहें कि एक फायदे की योजना लेकर आई तो ये कहना भी गलत नहीं होगा। दरअसल हरियाणा सरकार स्कूल के बच्चों को पेड़ लगाने पर खुद पैसे देगी। पेड़ों को लगाने के लिए हर बच्चे को 50 रूपये दिए जाएंगे।

सरकार की तरफ से जारी एक नोटिफिकेशन में इसके बारे में जानकारी दी गई जिसके अनुसार राज्य में पर्यावरण केंद्रित योजनाओं की प्रगति और समीक्षा के लिए आयोजित एक बैठक में यह फैसला लिया गया था जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ही कर रहे थे।

नोटिफिकेशन के अनुसार, सरकारी और निजी स्कूलों के क्लास 6 से 12 के छात्रों को हर छह महीने में उनके द्वारा लगाए गए प्रत्येक पेड़ के लिए 50 रूपये ईनाम के तौर पर दिए जाएंगे। यह योजना तीन साल की अवधि के लिए लागू रहेगी।

सरकार ने आगे कहा कि यह ड्राइव 10 जुलाई को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा औपचारिक रूप से लॉन्च की जाएगी। इसके अलावा स्कूल के छात्रों को पर्यावरण संरक्षण पर किताबें भी दी जाएंगी। वन विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि छात्रों के लिए पर्याप्त पौधे उपलब्ध हैं या नहीं।

आपको बता दें कि लगभग 22 लाख छात्र क्लास 6 से 12 में नामांकित हैं और हर एक छात्र को अपने घर में या सार्वजनिक स्थान पर कम से कम एक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

वहीं मशहूर व्यक्तित्वों या उनके पूर्वजों की याद में उनके पेड़ लगाने के बाद उससे संबंधों की भावना पैदा करने के लिए बच्चों को अपने पेड़ों का नाम देने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

शिक्षा विभाग को भी इस योजना में होने वाली प्रगति के बारे में मुख्यमंत्री को साप्ताहिक रिपोर्ट जमा कराने का निर्देश दिया गया है। वहीं इस बैठक में प्रशासनिक और पंचायत स्तर पर लागू होने वाली कई अन्य पर्यावरण-केंद्रित नीतियों के बारे में भी चर्चा की गई।

Related News