बहुत से लोग भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का सपना देखते हैं। इसी तरह तीनों सेवाओं में भर्ती की गई है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) के 341 पदों पर भर्ती निकाली है। हां, उम्मीदवार 11 जनवरी को दोपहर 12 बजे तक यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून में 100, इंडियन नेवल एकेडमी में 22, एयर फोर्स एकेडमी हैदराबाद में 32, पुरुषों के लिए 170 और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई में 17 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

शैक्षिक योग्यता-
आईएमए - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें।
नौसेना अकादमी - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें।
वायु सेना अकादमी - मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री.
बारहवीं कक्षा में भौतिकी और गणित का अध्ययन किया हो, या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो।



आयु सीमा-
आईएमए: उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 1999 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बाद नहीं हुआ है।
नौसेना अकादमी: उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 1999 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बाद नहीं हुआ था।
भारतीय वायु सेना अकादमी: उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 1999 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बाद नहीं हुआ था।

आवेदन शुल्क: सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा। 200 शुल्क के रूप में। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 10 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी।

आवेदन करें: आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर डायरेक्ट रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर जाएं। इसे अब संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (I) के लिंक पर जाना होगा। फिर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें। अब मांगी गई जानकारी भरें और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें। फिर रजिस्टर करें और फिर आवेदन पत्र भरें। ध्यान रहे कि आवेदन पूरा होने के बाद आपको एक प्रिंट जरूर लेना चाहिए।

Related News