कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने 2023 में विभिन्न अर्धसैनिक बलों के लिए 26146 कांस्टेबलों की भर्ती के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। आयोग ने आधिकारिक तौर पर कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा की है, जो 20 फरवरी से शुरू होगी और लगातार 14 दिनों तक चलेगी। 24 नवंबर 2023 को पीडीएफ प्रारूप में जारी यह अधिसूचना इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण विवरण बताती है।

Google

परीक्षा तिथियाँ और भाषाएँ:

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा प्रशासित कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 20 फरवरी से 12 मार्च तक होगी, जिसमें लगातार दिनों तक परीक्षाएं होंगी। विशेष रूप से, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने परीक्षा आयोजित करने के लिए आयोग की तैयारी की पुष्टि की है।

Google

समावेशिता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कुल 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। एसएससी द्वारा अधिसूचना में निर्दिष्ट भाषाओं में असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं।

भर्ती विवरण:

एसएससी ने बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, एआर और एसएसएफ सहित विभिन्न बलों में जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के 26146 पदों पर भर्ती की है।

Google

चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा शामिल होती है जिसमें 80 प्रश्न होते हैं। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता और पीएसटी के लिए आगे बढ़ना होगा, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण होंगे। अंतिम चयन लिखित परीक्षा के अंकों से प्राप्त मेरिट सूची के आधार पर होगा।

शारीरिक आवश्यकताएं:

पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 170 सेमी है, जबकि महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 157 सेमी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, पुरुष उम्मीदवारों की छाती का माप 80 सेमी (85 सेमी की विस्तारित छाती के साथ) होना चाहिए।

Related News