कर्मचारी चयन आयोग द्वारा संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, एसएससी सीजीएल 2022 के लिए अधिसूचना आज, 12 सितंबर, 2022 को जारी करने की उम्मीद है। अनुसूची के अनुसार, अधिसूचना 10 सितंबर को जारी होने की उम्मीद थी, हालांकि, इसे शनिवार को जारी नहीं किया गया था। वे सभी उम्मीदवार जो एसएससी सीजीएल 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर नजर रखनी चाहिए।

अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद एसएससी सीजीएल 2022 के लिए आवेदन विंडो खुलेगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि अक्टूबर के पहले सप्ताह में समाप्त हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पद के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंड की जांच कर लें।

परीक्षा दिसंबर 2022 में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। अभी तक कोई आधिकारिक तारीख की पुष्टि नहीं हुई है, हालांकि आज जारी होने वाली अधिसूचना में इसका उल्लेख होने की उम्मीद है। योग्य उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले आवेदन करना सुनिश्चित करना चाहिए क्योंकि समय सीमा के बाद जमा किए गए किसी भी आवेदन को आयोग द्वारा स्वीकार या विचार नहीं किया जाएगा।

SSC CGL 2022: पात्रता मानदंड यहां देखें

आयु सीमा: आवेदन करने के योग्य होने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक प्रमाणपत्र होना चाहिए। उम्मीदवार जो स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी एसएससी सीजीएल के लिए पात्र हैं। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल अधिसूचना 2022 में उल्लिखित तिथि के अनुसार अपना उत्तीर्ण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

SSC CGL 2022: ssc.nic.in पर आवेदन करने का तरीका यहां बताया गया है

योग्य उम्मीदवारों को खुद को पंजीकृत कराने के लिए कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।

होमपेज पर लैंडिंग के बाद, उम्मीदवारों को संबंधित लिंक पर क्लिक करना चाहिए।

फिर उन्हें खुद को रजिस्टर्ड लॉग इन करवाना होगा।

आवश्यक विवरण भरें, महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

फॉर्म जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसका प्रिंटआउट ले लें।

एसएससी ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' के विभिन्न पदों को भरने के लिए संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2022 आयोजित करेगा। उम्मीदवारों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में तैनात किया जाएगा। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, उम्मीदवारों को यहां और साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए ताकि परीक्षा अधिसूचना से संबंधित किसी भी अपडेट को मिस न करें।

Related News