PC: hindustantimes

दक्षिण पूर्व रेलवे में अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 दिसंबर, 2023 को समाप्त होने वाली है। इच्छुक उम्मीदवार आरआरसी एसईआर की आधिकारिक वेबसाइट rrcser.co.in के माध्यम से अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। पंजीकरण विंडो 29 नवंबर, 2023 को खोली गई थी।

इस भर्ती का लक्ष्य संगठन के भीतर 1745 रिक्तियों को भरना है। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य प्रासंगिक जानकारी से संबंधित विवरण नीचे दिया गया है।

पात्रता मापदंड
उम्मीदवारों को कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों (अतिरिक्त विषयों को छोड़कर) के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन (10+2 परीक्षा प्रणाली में मैट्रिकुलेट या 10वीं कक्षा) पूरा करना होगा। इसके अतिरिक्त, एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा प्रदत्त संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास प्रमाणपत्र आवश्यक है। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2024 तक 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया
चयन संबंधित ट्रेडों में अधिसूचना के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए ट्रेड-वार आधार पर तैयार की गई योग्यता सूची पर आधारित होगा। प्रत्येक ट्रेड में मेरिट सूची न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ मैट्रिक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर तैयार की जाएगी।

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क ₹100/- है। हालाँकि, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई या ई-वॉलेट का उपयोग करके किया जा सकता है। अतिरिक्त विवरण के लिए, उम्मीदवार दक्षिण पूर्व रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Related News