बोर्ड परीक्षाओं में कई बार शिक्षक कई गलतियां कर देते हैं लेकिन अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इसका तोड़ ढूंढ निकाला है। उन्होंने एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इस खास सॉफ्टवेयर से परिखा की चेकिंग के दौरान हुई किसी भी गलती को पकड़ा जा सकता है। इतना ही नहीं जो शिक्षा परीक्षा के दौरान दोषी पाए जाते हैं उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। साथ ही शिक्षक जुर्माने के भी पात्र होंगे।

अब से चेकिंग के लिए हरियाणा बोर्ड इसी सॉफ्टवयेर का इस्तेमाल करने वाला है। छात्रों को सही नंबर दिए जाए और उसमे कोई गलती ना हो इसलिए यह सॉफ्टवेयर डिजाइन किया गया है। देखने में आया था कि कॉपियों को चेक करते वक्त शिक्षक कुल अंकों से ज्यादा अंक छात्रों को दे देते थे। यदि कोई सवाल 4 नंबर का होता था तो गलती से टीचर उन्हें 5 नंबर दे देते थे। इसलिए इन गलतियों को सही करने के लिए हरियाणा सरकार यह सॉफ्टवेयर ले कर आई है।

इस सॉफ्टवेयर में पहले सारे सवालों को फीड करने की जरूरत होती है। इसके बाद जब टीचर कॉपी चेक करेंगे तो सॉफ्टवयेर उनकी गलती पकड़ लेगा। जिस से कि टीचर गलती से भी स्टूडेंट्स को ज्यादा मार्क्स नहीं दे पाएंगे। र्ड अब दोषी शिक्षकों पर कार्रवाई करते हुए उनपर जुर्माना लागएगा। इससे पहले शिक्षकों को सीधा ब्लैकलिस्ट किया जाता था।

इससे पहले छात्र 1000 रुपये देकर कॉपी की दोबारा जांच करवाते थे। खबरों के मुताबिक इस नए सिस्टम के लिए 100 रुपये फीस रखने पर विचार किया जा रहा है।

इस सॉफ्टवेयर की मदद से स्टूडेंट्स अपने नंबर भी चेक कर पाएंगे। इससे पहले छात्र 1000 रुपये देकर कॉपी की दोबारा जांच करवाते थे। खबरों के मुताबिक इस नए सिस्टम के लिए 100 रुपये फीस रखने पर विचार किया जा रहा है।

Related News