शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सिक्किम सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को अगले शैक्षणिक सत्र से छात्रों को दूसरी भाषा के रूप में चुनने के लिए उनके पाठ्यक्रम में ग्यारह भाषाएं पेश करने को कहा है।

सिक्किम के स्कूलों में, अब तक, छात्रों को दूसरी भाषा के विकल्प के रूप में भूटिया, नेपाली, लेप्चा और लिम्बु दिया जाता है, और सूची में सात और जोड़े जाएंगे।



निजी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी ग्यारह स्थानीय भाषाओं, जिनमें तमांग, गुरुंग, मंगर, शेरपा, मुखिया, राय और नेवार शामिल हैं, को पाठ्यक्रम का एक हिस्सा बनाया गया है, शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर कहा गया है।

'' यह सभी संबंधित सूचनाओं के लिए है कि राज्य सरकार ने राज्य के भीतर सभी स्कूलों में लागू करने के लिए तीन-भाषा के फार्मूले को निम्न तरीके से अपनाया है।

'' ... पहली भाषा, शिक्षा का माध्यम होने के नाते, अंग्रेजी मुख्य भाषा होगी। दूसरी भाषा राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ग्यारह भाषाओं में से कोई एक होगी और सरकारी अधिसूचना के अनुसार हिंदी तीसरी भाषा होगी।

अधिकारी ने कहा कि निजी स्कूलों को नए सेमेस्टर की शुरुआत से पहले अपने अनंतिम पंजीकरण के नवीनीकरण के लिए निदेशक, परीक्षा सेल को उचित साक्ष्य के साथ एक अनुपालन पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

Related News