इंटरनेट डेस्क। कानून में करियर हमेशा एक विश्वसनीय विकल्प रहा है जिसने युवाओं को न्याय के लिए उत्साह से आकर्षित किया है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, एक वकील के लिए करियर पथ और करियर ग्राफ में कई बदलाव हुए हैं। क्या एक वकील के रूप में करियर आपके लिए सही विकल्प है? चलो पता करते हैं।

क्या कानून आपके लिए सही कैरियर विकल्प है?

कानून एक ऐसा पेशा है जिसके लिए धैर्य और तार्किक कौशल की आवश्यकता होती है। कानून में, सफलता रात भर नहीं आती क्योंकि यह एक सफल वकील बनने के लिए काम और मेहनत करनी होती है। यदि कोई अपने करियर की शुरुआत में वरिष्ठ वकील के अंतर्गत ट्रेन करता है तो यह बहुत आसान हो जाता है। सीमित समय अवधि के भीतर उचित तरीके से एक संबंधित मामले को स्पष्ट और विश्लेषण करने की क्षमता के साथ सुस्त संचार कौशल वकीलों के लिए पूर्व-आवश्यकताएं हैं। इसलिए, कानून को कैरियर विकल्प के रूप में चुनने से पहले इन बिंदुओं पर विचार करना चाहिए।

कानून कोर्स और योग्यता

अब जब आप वकील बनने के बारे में स्पष्ट हैं, तो पता लगाएं कि कानून में करियर बनाने के लिए आप कौन से विभिन्न पाठ्यक्रम ले सकते हैं।

कानून में डिप्लोमा कोर्स

डिप्लोमा पाठ्यक्रम की अवधि 1 वर्ष है, और इन पाठ्यक्रमों में शामिल होने की योग्यता कक्षा 12 वीं पास या किसी भी विषय में स्नातक है। कानून में सबसे डिप्लोमा पाठ्यक्रम निम्नानुसार हैं:

कराधान कानून में डिप्लोमा (डीटीएल)

साइबर लॉ में डिप्लोमा

श्रम कानून और श्रम कल्याण में डिप्लोमा

कानून में स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम

बैचलर ऑफ लॉज (एलएलबी)

एलएलबी कोर्स को आगे बढ़ाने के लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं। एक 3 साल का कोर्स है, और इस कोर्स के लिए योग्यता किसी भी विषय में स्नातक है और दूसरा स्नातक छात्रों के लिए 5 साल की अवधि का एक एकीकृत पाठ्यक्रम है।

बैचलर ऑफ लॉज [एलएलबी]

यह एक 3-वर्ष का कोर्स है जो छह सेमेस्टर में बांटा गया है, और इस कोर्स के लिए योग्यता मानदंड किसी भी विषय में स्नातक है।

कानून में मास्टर डिग्री कोर्स

मास्टर ऑफ लॉ (एलएलएम)

यह कोर्स 1 या साल का हो सकता है जो 4 या अधिक सेमेस्टर में बांटा गया है। इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए, छात्रों को एलएलबी होना चाहिए। एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ डिग्री।

लॉ एंट्रेस टेस्ट

कानून पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए, छात्रों को निम्नलिखित प्रवेश परीक्षाओं में से किसी एक को तोड़ने की जरूरत है, जो राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर आयोजित की जाती हैं।

Related News