भोपाल: संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के नतीजे आ चुके हैं और इन नतीजों में शुभम कुमार टॉपर बने हैं. वहीं, देश में दूसरा स्थान पाने वाली भोपाल की जागृति अवस्थी हैं. जागृति कहती है कि 'अब उसने तय कर लिया है कि वह इंजीनियरिंग छोड़कर पूरी एकाग्रता के साथ इस परीक्षा की तैयारी करेगी।' आपको बता दें कि वह महिला वर्ग की टॉपर बनी हैं। भोपाल के शिवाजी नगर की रहने वाली जागृति एक होम्योपैथिक डॉक्टर की बेटी हैं।

उन्होंने MANIT से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद वर्ष 2017 में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में सेवा देना शुरू किया। करीब 2 साल काम करने के बाद उन्हें इंजीनियरिंग पसंद नहीं आई और उन्होंने जून 2019 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा में अपनी किस्मत आजमाई, हालांकि उन्हें सफलता नहीं मिली लेकिन हिम्मत नहीं हारी। आपको बता दें कि आज जागृति अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ अपने भाई डॉ सुयश अवस्थी को देती हैं।



जागृति कहती हैं कि 'मैंने जुलाई 2019 से तैयारी शुरू कर दी थी और एक साल तक पूरे समर्पण के साथ तैयारी की। शुरुआती महीने में वह केवल आठ से दस घंटे ही पढ़ाई करती थी, लेकिन उसके बाद दिन में दस से बारह घंटे पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ाई करनी पड़ती है। यही मेरी तैयारी का राज है, जिसकी बदौलत मैंने देश में दूसरा स्थान हासिल किया है।' उनके अलावा, बैतूल जिला कर सलाहकार विमल सुराणा के बेटे चार्टर्ड एकाउंटेंट श्रेयांश सुराणा ने यूपीएससी परीक्षा में 269वीं रैंक हासिल की है।

इसी के साथ निमिशी त्रिपाठी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 622 रैंक हासिल की है। निमिषी त्रिपाठी मध्य प्रदेश के खंडवा में पुनासा रेंज के थापना बीट में तैनात वन रक्षक अवधेश त्रिपाठी की बेटी हैं। सनावद एक छोटी सी जगह से आने के बावजूद निमिषी त्रिपाठी का एक बड़ा सपना था और अपनी मेहनत और लगन से इसे पूरा किया। उनके अलावा गोरमी के 24 वर्षीय विकास सेंथिया ने 642वां रैंक हासिल किया है। इसी के साथ इंदौर के रविराज अवस्थी ने 195वीं रैंक हासिल की है। वहीं शिवपुरी के नरेंद्र रावत को 165वां स्थान मिला है।

Related News