pc: abplive

यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआई) द्वारा घोषित रिक्तियों के लिए आवेदन करने पर विचार करें। हालांकि रजिस्ट्रेशन लिंक अभी सक्रिय नहीं है, लेकिन इन रिक्तियों के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य ग्रुप बी और सी में 1600 से अधिक पदों को भरना है, जिसमें नर्सिंग ऑफिसर, स्टेनोग्राफर, जूनियर इंजीनियर, तकनीशियन, मेडिकल टेक्नोलॉजिस्ट, स्टोरकीपर और अन्य भूमिकाएं शामिल हैं। इन पदों के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

आवेदन कैसे करें:

एसजीपीजीआई में इन रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए, आपको एसजीपीजीआई की आधिकारिक वेबसाइट sgpgims.org.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एक बार लिंक सक्रिय हो जाने पर, आप आवेदन कर सकते हैं और प्रत्येक पद के बारे में विस्तृत जानकारी पा सकते हैं।

रिक्ति विवरण:

भर्ती अभियान के तहत कुल 1683 पदों को भरने की योजना है। विवरण निम्नानुसार है:

जूनियर इंजीनियर (टेलीकॉम) - 1 पद
वरिष्ठ प्रशासनिक सहायक - 40 पद
स्टेनोग्राफर - 84 पद
रिसेप्शनिस्ट - 19 पद
नर्सिंग ऑफिसर - 1426 पद
परफ़्यूज़निस्ट - 5 पद
तकनीशियन (रेडियोलॉजी) - 15 पद
मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट - 21 पद
तकनीशियन (रेडियोथेरेपी) - 8 पद
तकनीकी सहायक (न्यूरो-ओटोलॉजी) - 3 पद
जूनियर फिजियोथेरेपिस्ट - 3 पद
जूनियर ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट - 3 पद
न्यूक्लियर मेडिसिन टेक्नोलॉजिस्ट - 7 पद
तकनीशियन (डायलिसिस) - 37 पद
सेनेटरी इंस्पेक्टर - 8 पद


पात्रता मापदंड:

पद के आधार पर योग्यता और आयु सीमा अलग-अलग होती है। विस्तृत जानकारी के लिए एसजीपीजीआई वेबसाइट पर आधिकारिक नोटिस देखें। यह प्रत्येक भूमिका के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंड प्रदान करेगा।

आवेदन शुल्क:

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार: ₹1000 + ₹180 जीएसटी (कुल ₹1180)
ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार: ₹1000 + ₹180 जीएसटी (कुल ₹1180)
एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार: ₹600 + ₹108 जीएसटी (कुल ₹708)
भुगतान ऑनलाइन करना होगा.

चयन प्रक्रिया:

इन पदों के लिए चयन में कई स्तरों की परीक्षाएं शामिल होंगी। हालांकि परीक्षाओं की सटीक तारीखें अभी तक जारी नहीं की गई हैं, लेकिन जल्द ही उनकी घोषणा की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करके अपडेट रहें।

फिलहाल, नोटिस में कहा गया है कि इन रिक्तियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जल्द ही शुरू होगा, लेकिन विशिष्ट तिथियां प्रदान नहीं की गई हैं। आगे के अपडेट और विवरण के लिए वेबसाइट पर नज़र रखें।

Related News