12वीं कक्षा पास करने के बाद अधिकतर विद्यार्थी असमंजस में रहते है कि उन्हें 12वीं के बाद आखिर क्या करना चाहिए? अगर आपने साइंस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास की है, तो हमारी यह खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है क्योकिं हम बताने जा रहे हैं कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद कौनसा कोर्स चुना जाए। आइये जानते हैं इन कोर्सेज के बारे में।

वॉटर साइंस
वॉटर साइंस जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह जल की सतह से संबंधित है। इसके भीतर हाइड्रोजियोलॉजी, हाइड्रोमिटियोरोलॉजी, वॉटर क्वॉलिटी मैनेजमेंट, ड्रेनेज बेसिन मैनेजमेंट, हाइड्रोइंफॉर्मेटिक्स जैसे सब्जेक्ट्स की पढाई होती है।

माइक्रो-बायोलॉजी
साइंस बायोलॉजी में करियर बनाने की चाह रखने वालों के लिए यह कोर्स भी एकदम सही है। माइक्रो बायलॉजी में यदि आप अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं तो आप बीएससी इन लाइफ साइंस या बीएससी इन माइक्रो-बायोलॉजी कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप पीएचडी भी कर सकते हैं।

स्पेस साइंस
यह एक काफी बड़ा क्षेत्र है और इस कोर्स की डिमांड भी अभी काफी है। इसके तहत कॉस्मोलॉजी, प्लैनेटरी साइंस, स्टेलर साइंस एस्ट्रोनॉमी जैसे कई फील्ड्स आते हैं। आप 4 साल के बीटेक, पीएचडी आदि के कोर्सेज इसरो और बेंगलुरु स्थित IISC से कर सकते हैं।

एनवायर्मेंटल साइंस
इंसानी गतिविधियों का इंसान पर क्या असर पड़ता है इसकी पूरी स्टडी एनवायर्मेंटल साइंस के तहत आती है। डिजास्टर मैनेजमेंट, इकोलॉजी, पॉल्यूशन कंट्रोल, वाइल्ड लाइफ मैनेजमेंट जैसे सब्जेक्ट्स इस में पढ़ाए जाते हैं।

Related News