इस दुनिया में बहुत से ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में हम सोचते हैं कि भला ऐसा क्यों हैं फिर भी हम इनका जवाब नहीं दे पाते हैं। इतना ही नहीं विज्ञान के पास भी इनका कोई जवाब नहीं है। आज हम ऐसे ही रहस्यों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनके सामने विज्ञान ने भी अपने घुटने टेक लिए हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत कैसे हुई:- विज्ञान कहता है कि 15 अरब साल पहले एक विस्फोट के बाद जिसे बिगबैंग कहते हैं, के बाद ब्रम्हांड का निर्माण हुआ। लेकिन इस से पहले यहाँ क्या था इसका जवाब विज्ञान के पास नहीं है।

एलियंस का रहस्य:- एलियंस की मौजूदगी के बारे में कई बार में कई बार संकेत मिले हैं लेकिन इनके बारे में कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं मिल पाया है। हालाकिं विज्ञान इस बात का दावा करता है कि अन्य ग्रहों पर आज भी एलियन मौजूद हैं लेकिन इसके बारे में कोई पुख्ता सबूत विज्ञान के पास नहीं है। उनका अस्तित्व एक अनसुलझा रहस्य है।

चुम्बक के ध्रुव:- ये बात हम सभी को पता है कि चुम्बक हमेशा उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव में घूमती है। चुम्बक को आप कितने भी टुकड़ों में बांट दीजिए फिर भी उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव होंगे। यदि आप चुम्बक को धागे में बाँध कर हवा में लटका दें तो यह हमेशा उत्तरी और दक्षिणी दिशा में ही घूमती है। लेकिन ऐसा क्यों होता है इसका जवाब विज्ञान के पास नहीं है।

सभी के फिंगरप्रिंट्स अलग क्यों होते हैं:- फिंगरप्रिंट्स का इस्तेमाल कई तरह के वेरिफिकेशन के लिए किया जाता है। आपको पता ही होगा कि सभी के फिंगरप्रिंट अलग अलग होते हैं लेकिन दुनिया में इतने लोगों के होने के बावजूद भी किसी के फिंगरप्रिंट आपस में मैच क्यों नहीं होते हैं। इसका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है।

सपने क्यों आते हैं:- कई बार हम रात को सोते समय कई तरह के सपने देखते हैं जिनमे से कुछ हमारी लाइफ से जुड़े होते हैं लेकिन कुछ सपनों का हमारे जीवन से लेना देना नहीं होता है। इस पर काफी लंबे समय से बहस चलती आई है कि सपने क्यों आते हैं लेकिन इसका पुख्ता जवाब विज्ञान के पास वाकई में नहीं है कि आखिर ऐसा क्यों होता है।

Related News