उत्तर प्रदेश का उत्तरी राज्य कोहरे की तीव्रता बढ़ने और तापमान में गिरावट के कारण दोहरी चुनौती से जूझ रहा है। लगातार पड़ रही ठंड ने बच्चों की दैनिक दिनचर्या, खासकर सुबह स्कूल जाना एक कठिन काम बना दिया है। संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को पहचानते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों पर प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से, स्कूल कार्यक्रम में महत्वपूर्ण बदलाव लागू किए हैं।

Google

विलंबित स्कूल समय:

उत्तर प्रदेश सरकार ने खराब मौसम की स्थिति के जवाब में स्कूल के समय में बदलाव करके सक्रिय कदम उठाया है। कक्षाएं अब सुबह 10 बजे शुरू होंगी, जिससे छात्रों को उनके शैक्षणिक दिन की शुरुआत देर से होगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह समायोजन विशेष रूप से प्राथमिक और मध्य विद्यालय के छात्रों पर लागू होता है, जिसमें कक्षा 1 से 8 तक शामिल हैं।

Google

विभिन्न जिलावार निर्णय:

राज्य भर के जिलों ने ठंड के मौसम से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए विविध दृष्टिकोण अपनाए हैं। गौरतलब है कि गाजियाबाद में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होंगे. अलीगढ़ में कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को गुरुवार और शुक्रवार को अस्थायी बंदी का अनुभव होगा। इस बीच, मथुरा में सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच कक्षाएं संचालित की जाएंगी, जबकि जालौन में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 31 दिसंबर तक अस्थायी रूप से बंद हैं।

Google

शीतकालीन अवकाश की घोषणा:

स्कूल शिक्षा विभाग के महानिदेशक ने पहले ही स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया था। 31 दिसंबर से शुरू होकर, पूरे उत्तर प्रदेश में स्कूल 14 जनवरी, 2024 तक बंद रहेंगे, जिससे छात्रों को शैक्षणिक गतिविधियों से लगभग 15 दिनों का अवकाश मिलेगा।

Related News