PC: tv9hindi

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 2024 अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी, और परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सफल उम्मीदवार देशभर के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। सीयूईटी स्कोर के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय, जेएनयू और बीएचयू यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश देते हैं। आइए अंकन योजना, पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का पता लगाएं।

सीयूईटी स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। इसका आयोजन हर साल एनटीए द्वारा किया जाता है। परीक्षा में 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम से प्रश्न शामिल हैं। पेपर में तीन खंड होते हैं: भाषा परीक्षण, विषय परीक्षण और सामान्य योग्यता।

सिलेबस क्या है?

भाषा परीक्षण में, दो उपखंड होते हैं: खंड 1ए और खंड 1बी। सेक्शन 1ए में छात्रों को 13 विकल्पों में से एक भाषा चुननी होगी और 45 मिनट में 40 सवालों के जवाब देने होंगे। इसी तरह, सेक्शन 1बी में छात्र 20 विकल्पों में से एक भाषा चुनते हैं।

विषय परीक्षण दूसरा डोमेन सेक्शन है जहां छात्र 27 विकल्पों में से एक विषय चुनते हैं। चुने गए विषय (अकाउंटेंसी, अर्थशास्त्र, भौतिकी, कंप्यूटर विज्ञान/सूचना विज्ञान, गणित (एप्लाइड और कोर), रसायन विज्ञान) के आधार पर, छात्रों के पास 40 प्रश्नों का उत्तर देने के लिए 60 मिनट हैं।

पेपर का तीसरा और अंतिम खंड सामान्य योग्यता है, जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरूकता, करंट अफेयर्स, मानसिक क्षमता और संख्यात्मक क्षमता से संबंधित प्रश्न शामिल हैं। छात्रों के पास 50 प्रश्नों का उत्तर देने के लिए 60 मिनट का समय है।

परीक्षा पैटर्न क्या है?

CUET में बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 5 अंक हैं, और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाता है। परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम पिछले वर्ष से अपरिवर्तित रहेगा।

Related News