SBI क्लर्क भर्ती 2022: भारतीय स्टेट बैंक के लिपिक संवर्ग में जूनियर एसोसिएट पदों (बिक्री और ग्राहक सहायता) के लिए आवेदन की अवधि आज, 27 सितंबर, 2018 तक खुली है। उम्मीदवार केवल एक राज्य या संघ में पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्षेत्र। इच्छुक लोगों के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर आवेदन करना संभव है।

उम्मीदवारों को उनके द्वारा चुनी गई निर्दिष्ट स्थानीय भाषा में धाराप्रवाह होना चाहिए। चयन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, क्षेत्रीय भाषा में उम्मीदवारों की दक्षता को मापने के लिए एक परीक्षा दी जाएगी। यह आपके द्वारा ऑनलाइन मुख्य परीक्षा पास करने के बाद लेकिन बैंक में शामिल होने से पहले होगा। ऐसा करने वाले उम्मीदवारों के लिए निर्दिष्ट, चुनी गई स्थानीय भाषा का अध्ययन करने के प्रमाण के रूप में कक्षा 10 या 12 की मार्कशीट या प्रमाण पत्र जमा करने की आवश्यकता से छूट दी गई है।


SBI क्लर्क भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें:

चरण 1: एसबीआई की वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं

चरण 2: "करियर" अनुभाग पर जाएँ।

चरण 3: अधिसूचना से "जूनियर एसोसिएट्स ग्राहक सहायता और बिक्री के लिए भर्ती" का चयन करें।

चरण 4: "ऑनलाइन आवेदन करें" चुनें।

चरण 5: यह आपको ibpsonline.ibps.in/sbijajul22 in पर निर्देशित करेगा।

चरण 6: नया पंजीकरण टैब चुनें।

चरण 7: अपना नाम, फोन नंबर, आदि सहित अपनी जानकारी दर्ज करें और प्रासंगिक फाइलें अपलोड करें

चरण 8: सबमिट करने से पहले फॉर्म को क्रॉस चेक करें

चरण 9: भुगतान करें

चरण 10: अपने रिकॉर्ड के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें।

आवेदक की आयु 20 वर्ष से कम या 28 वर्ष से अधिक नहीं हो सकती है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए पांच साल की छूट, ओबीसी के लिए तीन साल की छूट, पीडब्ल्यूडी (सामान्य / ईडब्ल्यूएस) के लिए दस साल, पीडब्ल्यूडी (एससी /) के लिए पंद्रह साल की छूट होगी। एसटी), और पीडब्ल्यूडी (ओबीसी) के लिए तेरह वर्ष।


उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में समकक्ष डिग्री या स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

वेतन और रिक्तियां

5008 खुले पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। स्नातकों के लिए मूल वेतन 19,900 रुपये (17,900 रुपये और दो अग्रिम वेतन वृद्धि) है।

टेस्ट ऑनलाइन दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा दिसंबर 2022 या जनवरी 2023 में अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी, और प्रारंभिक परीक्षा नवंबर के महीने में अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी।

एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा के तीन खंड- अंग्रेजी भाषा, गणित और तर्क - प्रारंभिक परीक्षा का निर्माण करेंगे। परीक्षा 100 अंकों की होगी। मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार वे होंगे जो प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे।

सामान्य / वित्तीय जागरूकता, सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक योग्यता और तर्क क्षमता और कंप्यूटर योग्यता मुख्य परीक्षा के चार खंड होंगे। इसमें 200 अंक होंगे।

उन सभी के लिए जिन्होंने अपनी कक्षा 10 या 12 की मार्कशीट जमा नहीं की थी, यह दर्शाता है कि उन्होंने भाषा का अध्ययन किया है, उनके द्वारा चुनी गई स्थानीय भाषा में एक परीक्षा होगी।

वे सभी जो मुख्य परीक्षा पास करेंगे उन्हें एक अनंतिम मेरिट सूची में रखा जाएगा। अंतिम मेरिट सूची बनाते समय, केवल मुख्य परीक्षा के समग्र स्कोर को ध्यान में रखा जाएगा। मुख्य परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर, एक अनंतिम चयन किया जाएगा।

पात्रता और आवेदन पत्र में दी गई जानकारी के सत्यापन के बाद, अंतिम चयन की घोषणा की जाएगी। जो निर्दिष्ट स्थानीय भाषा की परीक्षा के लिए उपस्थित हुए, उन्हें अर्हक अंक प्राप्त होंगे।

बैंक की वेबसाइट पर रिजल्ट पोस्ट किया जाएगा। कनिष्ठ सहयोगियों को काम पर रखने के लिए इंटरसर्कल या अंतरराज्यीय स्थानांतरण का कोई प्रावधान नहीं है।

Related News