आईएएस की परीक्षा को देश की सबसे कठिन और मुश्किल परीक्षा माना जाता है। इसलिए इस परीक्षा के बारे में तैयारी भी सोच समझ कर करनी चाहिए और सही समय निर्धारित कर के ही तैयारी करनी चाहिए इस से सफलता मिलने के मौके कई गुणा बढ़ जाते हैं। अगर आप आईएएस बनने का सपना देख रहे हैं तो उसको लेकर गंभीरता भी उतनी ही जरूरी है। आपको परीक्षा के साथ साथ सब्जेक्ट्स पर भी काफी ध्यान देना जरूरी है और सभी सब्जेक्ट्स का कोर्स के अनुसार तैयारी करना जरूरी है।

वैसे तो किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए कोई दिन नहीं होता है लेकिन अगर आप आईएएस जैसी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको तैयारी के लिए एक निश्चित क्रम के अनुसार चलना होगा। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए पढ़िए और उसके बाद आप भी शुरू कर दीजिए आईएएस परीक्षा की तैयारी।

स्कूल लेवल पर तैयारी कैसे करें-

अगर आप किसी भी परीक्षा की जल्दी तैयारी शुरू कर देंगे तो जाहिर सी बात है कि इस से आपकी नींव भी मजबूत होगी। आईएएस के सिलेबस में एनसीईआरटी की कई किताबों के टॉपिक शामिल होते हैं इसलिए आप स्कूल के समय स्कूली किताबों को आईएएस के हिसाब से पढ़ना शुरू कर सकते हैं। स्कूल लेवल पर आप अगर सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लेंगे तो आपको फिर अगर सिलेबस बदल भी जाएं तो भी आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी।

SBI बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 7870 पदों पर भर्ती की ये है पूरी प्रोसेस

ग्रेजुएशन लेवल पर कैसे तैयारी करें-

ग्रेजुएशन का समय यानि कि कॉलेज लाइफ जो कि हमारे जीवन का सबसे रोमांचक समय होता है। इस दौर को आईएएस की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है।

अक्सर कॉलेज के पहले और दूसरे साल कुछ छात्र कॉलेज के दबाव के कारण तैयारी नहीं कर पाते हैं लेकिन अगर आप बाद में भी तैयारी शुरू करते हैं तो आप सेल्फ स्टडी करके ही परीक्षा को पास कर सकते हैं। इसके साथ ही आईएएस की परीक्षा देने के लिए योग्यता भी ग्रेजुएशन है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आईएएस की परीक्षा में टॉप करने के वाले अधिकतर छात्र वो ही होते हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन के समय से तैय़ारी शुरू कर दी थी।

सरकारी नौकरी के लिए इन विभागों में निकली हजारों वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

ग्रेजुएशन के बाद कैसे तैयारी करें-

कुछ लोगों का ये मानना है कि ग्रेजुएशन के बाद जो तैयारी शुरू करते हैं वो सिर्फ ऐसे ही टाइमपास के लिए तैयारी करते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ग्रेजुएशन के बाद तैयारी करने वाले भी कई युवा इस परीक्षा में सफल होते हैं। आपका फोकस कितना है सिर्फ वो ही मायने रखता है।

Related News