SAP एक कॉन्सेप्ट है जिसने भारत में रीक्रूटमेंट सीन में क्रांतिकारी बदलाव किया है। यद्यपि यह भारतीय संदर्भ में अपेक्षाकृत नई अवधारणा है लेकिन तथ्य यह है कि ERP सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग यहां बढ़ रहे हैं और ऐसी स्थिति में SAP प्रमाणित प्रोफेशनल्स की आवश्यकता काफी बढ़ रही है। इसका मुख्य कारण यह तथ्य है कि ग्राहक इन दिनों एक एकीकृत प्रणाली के साथ बातचीत करने के विचार में रुचि रखते हैं। SAP इस तरह से डेटा का प्रबंधन करता है कि इस तरह की दक्षता के पास विभिन्न व्यापक मॉड्यूल के माध्यम से हासिल किया जाता है।

अब SAP के कार्यान्वयन का दायरा स्पष्ट रूप से इस तथ्य पर जोर देता है कि चूंकि डेटा को संभालना मुश्किल है और कार्यान्वयन की प्रकृति जटिल है, यहां ज्ञान और अनुभव की गहराई बहुत विस्तृत है। यही कारण है कि SAP में तकनीकी प्रमाणीकरण की अधिक मांग है।

SAP सेल्स एंड डिस्ट्रीब्यूशन (एसडी) मॉड्यूल

किसी भी विषय से स्नातक इस प्रमाणन को लेने के लिए पात्र हैं। भूमिकाओं में एसएपी प्रशिक्षु, एक वरिष्ठ डिजाइनर, एक एसएपी एसडी एंड यूजर, एक एसएपी एसडी कार्यात्मक परामर्शदाता, एक एसएपी सीआरएम कार्यात्मक परामर्शदाता और सामान्य एसएपी परियोजना प्रबंधक और टीम के लीडर शामिल होंगे।

एसएपी फाइनेन्शियल अकाउंटिंग एंड कंट्रोलिंग मॉड्यूल

यह एक प्रमाणन है जिसने विशेष रूप से 2010 के बाद तूफान से वित्त की दुनिया ली है। इस विशेष पाठ्यक्रम के बाद कोई भी विभिन्न प्रकार की परामर्श ले सकता है। यह एक एसएपी फिक्को सलाहकार और एक एसएपी कार्यात्मक सलाहकार और एक एसएपी सीओ परामर्शदाता के लिए एक एसएपी एफआई परामर्शदाता से हो सकता है।

एसएपी पेरोल मॉड्यूल

एक दशक पहले तक, भारत में कंपनियों ने एक अलग पेरोल टीम रखने में निवेश नहीं किया था और इसी तरह एचआर विभाग द्वारा निपटाया गया था। हालांकि, स्थिति में बदलाव आया है और ज्यादातर कंपनियों के पास इन दिनों उनकी समर्पित पेरोल टीम है।

यदि आप ऐसी टीमों में रोजगार की तलाश करना चाहते हैं, तो अपने एसएपी पेरोल मॉड्यूल को पूरा करने से आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त मिल जाएगी।

• एसएपी गुणवत्ता प्रबंधन

28 एसएपी मॉड्यूल में से, एसएपी गुणवत्ता प्रबंधन वह है जो कई उद्योगों में मांग में है। इस विशेष एसएपी मॉड्यूल को पूरा करने के बाद कोई एक सिस्टम विशेषज्ञ, एक कार्यात्मक परामर्शदाता, सलाहकार परामर्शदाता या गुणवत्ता इंजीनियर बनने का विकल्प चुन सकता है।

इन दिनों, सरकारी निकाय और निजी एजेंसियां जो विभिन्न पर्यावरणीय सुरक्षा उपायों के कार्यान्वयन के लिए ज़िम्मेदार हैं, वे भी इस विशेष प्रमाणीकरण को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले किसी व्यक्ति की देखरेख में ऐसा करना पसंद करते हैं।

Related News