इंटरनेट डेस्क। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 3 जून, 2018 को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का निष्कर्ष निकाला। परीक्षा 73 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी। सिविल सेवा प्रीलिम परिणाम जल्द ही घोषित होने वाले हैं। इससे पहले अनुमान लगाए गए थे कि प्रीलिम परिणाम 9 जुलाई, 2018 को घोषित किए जाएंगे। हालांकि, अभी तक परिणाम का संकेत नहीं है। परिणाम 15 जुलाई तक किसी भी समय आने की संभावना है। पिछले साल के रुझानों के अनुसार, यूपीएससी सीएस प्रीलिम परिणाम परीक्षा के 45 दिनों के भीतर घोषित किया जाना चाहिए।

परिणाम घोषित होने के बाद, परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवार यूपीएससी आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम जांच सकेंगे।

यूपीएससी सीएस प्रीलीम्स परिणाम 2018 की जांच कैसे करें?

चरण एक: यूपीएससी वेबसाइट पर जाएं: www.upsc.gov.in।

चरण दो: सीएस प्रीलीम्स परिणाम लिंक पर क्लिक करें।

चरण तीन: परिणाम पीडीएफ के रूप में जारी किया जाएगा।

चरण चार: पीडीएफ डाउनलोड करें और अपने रोल नंबर की जांच करें।

प्रारंभिक परिणाम घोषित होने के बाद, यूपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू कर देगा। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए कार्यक्रम यूपीएससी वेबसाइट पर उपलब्ध है। मुख्य परीक्षा 28 सितंबर में शुरू होगी और 7 अक्टूबर को समाप्त होगी।

यूपीएससी मुख्य परीक्षा 7 पत्रों के लिए आयोजित की जाएगी जिन्हें योग्यता और पेपर ए और बी के लिए गिना जाएगा, जिन्हें योग्यता के लिए गिना जाएगा।

पेपर ए संविधान की आठ अनुसूची में शामिल भाषाओं से उम्मीदवार द्वारा चुनी जाने वाली कोई भी भारतीय भाषा होगी। पेपर बी अंग्रेजी होगा।

सात रैंकिंग पत्रों में से एक निबंध लेखन होगा, चार सामान्य अध्ययन होंगे और दो उम्मीदवार द्वारा चुने जाने वाले एक वैकल्पिक विषय को कवर करेंगे।

Related News