इन दिनों हर कोई आंत्रप्रेन्योर बनना चाहता है। बेरोजगारी और नौकरी असुरक्षा के उच्च प्रतिशत के साथ वर्तमान आर्थिक संकट के कारण लोग स्व-रोजगार पर विचार करते हैं। यदि आप इस स्थिति में हैं और आपको लगता है कि आप अच्छा लिखते हैं तो आप क्यों इस फील्ड में काम नहीं करते?

जी हां हम बात कर रहे हैं एक प्रोफेशनल राइटर की। क्या यह आपके सपनों की नौकरी की तरह लगता है? अगर उत्तर हाँ है, तो सुझावों की निम्नलिखित सूची आपको उस सपने को वास्तविकता में बदलने में मदद कर सकती है।

1. आज शुरू करें

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको आज से शुरू करना चाहिए, कल नहीं। अगले सोमवार को नहीं, अगले महीने नहीं। यदि आप वास्तव में एक प्रोफेशनल लेखक बनना चाहते हैं तो अभी शुरू करें।

2. अपने लिखने समय को निर्धारित करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पूर्णकालिक लेखक हैं या आपके पास एक और नौकरी है। आपको एक लेखन कार्यक्रम बनाना होगा और इसके साथ रहना होगा। यदि आप इसे दिन के अंत तक छोड़ देते हैं तो आप कुछ भी लिखने के लिए बहुत थक जाएंगे। याद रखें - अब यह आपका काम है, शौक नहीं।

3. विचार से भ्रमित मत हो।

विशेषज्ञ उद्यमी आपको बताएंगे कि विचार उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना आप सोचते हैं। एक उपन्यास के लिए एक बिल्कुल मूल विचार के साथ आने के साथ भ्रमित न हों क्योंकि आप प्रक्रिया में फंस सकते हैं। इस विषय पर कितने उपन्यास आधारित हैं, इस बारे में सोचें, लेकिन वे जिस तरह से लिखे गए हैं, उनके कारण वे अलग हैं। वास्तव में क्या मायने रखता है कि आपके पास कुछ कहना है, और आप इसे सही करते हैं। लिखना सबसे महत्वपूर्ण बात है।

4. एक लेखन योजना विकसित करें

एक लेखन योजना एक व्यापार योजना के समान ही है। यह एक रोड मैप है जो आपको लंबी (और कभी-कभी कड़ी) पुस्तक लेखन प्रक्रिया में जाने में मदद करता है। एक बार जब आप अपने उपन्यास के मुख्य विषय को जानते हैं, तो विश्लेषण करें कि आपको इसे स्वयं दस्तावेज करने की आवश्यकता है या नहीं, उसी पुस्तक को पढ़ें जिसे आप लिखना चाहते हैं और खुद से पूछें कि वे सफल क्यों हैं (या नहीं) सफल हैं।

5. अपने आप को जानें।

अपने अंदर देखो और अपने लेखन का विश्लेषण करें। अपनी ताकतें खोजें और उनमें से अधिकतर बनाएं। अपनी कमजोरियों को ढूंढें और उन्हें ठीक करें (या उनसे बचें)। यदि आपको अपने लिए यह विश्लेषण करने में परेशानी है, तो अन्य पाठकों की मदद लें या पेशेवर सेवाओं की मदद लें।

Related News