१५ जुलाई २०२१, राष्ट्रीय: जैसा कि महामारी प्रभावित दुनिया युवा कौशल को फिर से शुरू करने के तरीकों पर विचार-विमर्श करती है, एक महत्वपूर्ण कदम में, ऑनलाइन गेमिंग प्रमुख ज़ूपी ने अपनी प्रमुख पहल ज़ूपी स्किलिंग अकादमी (जेडएसए) के तहत एक विशेष ई-कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है विश्व युवा कौशल दिवस 2021 के अवसर पर।

लॉन्च का समय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी के कारण भारी मांग को पूरा करने के लिए लोगों के कौशल, पुन: कौशल और अप-कौशल में तेजी लाने के आह्वान के साथ मेल खाता है। उन्होंने नई पीढ़ी के कौशल विकास को राष्ट्रीय आवश्यकता बताते हुए कौशल विकास को आत्मनिर्भर भारत की नींव बताया।


ज़ूपी ई-कौशल कार्यक्रम का दूसरा चरण मुंबई के जोगेश्वरी पूर्व क्षेत्र के ज़ूपी प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम को एकता फाउंडेशन के सहयोग से लागू किया गया है, जो समाज के अयोग्य वर्गों के 60 युवाओं को फाउंडेशन कौशल और डोमेन-विशिष्ट क्षेत्रों जैसे पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षित करेगा जो कि क्यूपी (योग्यता पैक) और एनओएस (राष्ट्रीय व्यवसाय मानक) के साथ संरेखित हैं। सेक्टर स्किल काउंसिल इस प्रायोगिक कार्यक्रम के तहत, ZSA खुदरा बिक्री सहयोगी और सोशल मीडिया कार्यकारी डोमेन में प्रत्येक में 30 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करेगा।

लॉन्च के बारे में बोलते हुए, ज़ूपी के मुख्य कॉर्पोरेट और सार्वजनिक मामलों के अधिकारी, डॉ सुबी चतुर्वेदी ने कहा, “ज़ूपी देश के युवाओं को नवीनतम तकनीक, जानकारी और गैर-तकनीकी जीवन कौशल सुनिश्चित करने के लिए सशक्त बनाने के लिए काम कर रहा है। कि वे भविष्य की नौकरियों की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। Zupee SkillsAcademy स्केलेबिलिटी के लिए डिजिटल समाधानों को एकीकृत करके इंटरैक्टिव प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से नए युग, सतत कौशल विकास कार्यक्रमों को सक्रिय रूप से विकसित करने और लागू करने के प्रयास कर रहा है। यह एक आत्मानिर्भर भारत के लिए युवाओं को कुशल बनाने और देश को २०२५ तक ५ ट्रिलियन डॉलर के सपने को प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रधान मंत्री के आह्वान का जवाब देने के लिए हमारे प्रयासों में से एक है।

उन्होंने आगे कहा, "हमेशा बदलते, तेज-तर्रार और तकनीक-केंद्रित कार्य वातावरण की शुरुआत के साथ, आज के युवाओं को कल का कार्यबल बनने के लिए सशक्त बनाना, प्रोत्साहित करना और कार्रवाई करना महत्वपूर्ण हो गया है। युवाओं को सक्षम और सशक्त बनाना, ताकि वे सकारात्मक बदलाव के एजेंट बन सकें, ज़ूपी के ई-कौशल विकास पहल के केंद्र में है। ई-कौशल कार्यक्रम का उद्देश्य युवा सदस्यों की योग्यता और रोजगार क्षमता को बढ़ाना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि महत्वपूर्ण सोच और विश्लेषण, समस्या-समाधान, आत्म-प्रबंधन, लोगों के साथ काम करना, प्रौद्योगिकी, अच्छे और विकास के लिए इसके उपयोग जैसे कौशल सबसे अधिक मांग में हैं। मन लगाया "

इस पहल में, प्रशिक्षण को लागू करने वाली भागीदार एकता फाउंडेशन ई-लर्निंग मॉड्यूल की मदद से वर्तमान महामारी संकट को देखते हुए ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं के हाइब्रिड मॉडल पर प्रशिक्षण प्रदान करेगी। प्रशिक्षण के 2 महीने पूरे होने के बाद, मूल्यांकन के बाद, प्रशिक्षुओं को कार्यक्रम के तहत प्रमाण पत्र और प्लेसमेंट के अवसरों से पुरस्कृत किया जाएगा।

एकता फाउंडेशन के ट्रस्टी सुब्रत मिश्रा ने कहा, “स्मार्टफोन की बढ़ती पहुंच और सस्ती कीमत पर इंटरनेट की उपलब्धता ने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को अपनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ज़ूपी के साथ, हम अब उन वंचित युवाओं तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। जैसा कि स्कूल और प्रशिक्षण संस्थान महामारी के कारण गंदगी में रहते हैं, ज़ूपी स्किल्स अकादमी गति को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल होगी। सीखना बंद नहीं हो सकता। ”

ज़ूपी स्किलिंग अकादमी (जेडएसए) एक सतत, निरंतर दीर्घकालिक परियोजना है जो पारंपरिक शिक्षा, सीखने और कौशल में सबसे बड़े परिवर्तन का नेतृत्व करने का इरादा रखती है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश को उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए दुनिया का प्रतिभा केंद्र बनने की जरूरत है, क्योंकि यह 2000 के दशक की शुरुआत में आईटी और आईटीईएस कंपनियों के लिए भविष्य के कार्यबल तैयार करने और सभी के लिए गेमिंग की क्षमता को अनलॉक करने के लिए किया गया है। , वैश्विक मूल्य श्रृंखला में भारत के सही स्थान का दावा करने के लिए।

ज़ूपी के बारे में:

ज़ूपी एक कौशल-आधारित गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उद्देश्य अपने गेमिंग इनोवेशन के माध्यम से संलग्न, सशक्त और मनोरंजन करना है। मंच अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सकारात्मक और आकर्षक अनुभव लाने पर मिशन जैसा महत्व रखता है। कई विषयों पर ज्ञान, मजबूत रिटर्न, उच्च उपयोगकर्ता जुड़ाव और ध्वनि तकनीक पर भरोसा करते हुए, ज़ूपी कौशल के खेल में दिल और दिमाग जीत रहा है। ज़ूपी का मिशन वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन किए गए मानसिक व्यायाम, अनुप्रयोगों और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के सरलीकरण के माध्यम से लोगों की सीखने की क्षमता, कौशल और मानसिक योग्यता में सुधार करके उनके जीवन को बेहतर बनाना है। Zupee पहले ही 10 मिलियन से अधिक लोगों को उनके सामान्य ज्ञान, महत्वपूर्ण सोच और प्रतिस्पर्धी कौशल में सुधार करने में मदद कर चुका है।

कंपनी और संस्थापक के बारे में अधिक जानकारी www.zupee.global पर उपलब्ध है

Related News