pc: tv9hindi

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जुलाई 2024 सत्र के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के पंजीकरण के लिए एक अधिसूचना जारी की है। पंजीकरण प्रक्रिया 7 मार्च, 2024 को शुरू हुई और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 2 अप्रैल है और शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि भी 2 अप्रैल है।

CTET, या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, CBSE बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में आयोजित की जाती है। CTET स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए एक योग्यता परीक्षा के रूप में कार्य करता है। इस साल CTET परीक्षा देशभर के 136 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

आवेदन शुल्क:
इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। परीक्षा में दो पेपर होते हैं - पेपर I और पेपर II। सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को पेपर I या पेपर II के लिए 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा। यदि कोई उम्मीदवार दोनों पेपर देना चाहता है तो शुल्क 1,200 रुपये है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) श्रेणी के उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर के लिए 550 रुपये का शुल्क देना होगा। यदि वे दोनों पेपर में उपस्थित होना चाहते हैं, तो संयुक्त शुल्क 600 रुपये है।

पेपर I और पेपर II:
पेपर I कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है, जबकि पेपर II कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों के लिए है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार नवोदय विद्यालय (एनवीएस), केंद्रीय विद्यालय और एकलव्य जैसे स्कूलों में शिक्षक बन सकते हैं।

परीक्षा कार्यक्रम:
पेपर I और पेपर II दोनों के लिए CTET 7 जुलाई को निर्धारित है। पेपर II सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा, और पेपर I दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 अपराह्न बजे तक आयोजित किया जाएगा। दोनों पेपर की अवधि ढाई घंटे है।

Related News