pc: abplive

आज के समय में महिलाएं पुरुषों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। जॉब मार्केट में महिलाओं के लिए पर्याप्त अवसर हैं। आइए कुछ ऐसे करियर विकल्प तलाशें जो महिलाओं के लिए अनुकूल माने जाते हैं।

महिलाओं के लिए टीचिंग एक अत्यंत सम्मानित क्षेत्र है। शिक्षकों को महत्वपूर्ण सम्मान मिलता है और वर्तमान समय में शिक्षकों की अत्यधिक मांग है। शिक्षण पेशे में वेतन भी काफी संतोषजनक है।

pc: abplive

एचआर भी महिलाओं के लिए एक और आशाजनक करियर है। बड़ी कंपनियों में एचआर पदों की पर्याप्त मांग है, और सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयुक्त क्षेत्र है। आईटी क्षेत्र में युवाओं की काफी मांग है और वेतन पैकेज भी बेहतरीन है।

pc: abplive

अकाउंटिंग में पेशेवरों की भारी मांग देखी जा रही है और महिलाएं इस क्षेत्र में एक सफल करियर बना सकती हैं। अकाउंटेंट्स को प्रतिस्पर्धी वेतन मिलता है, और अकाउंट्स विशेषज्ञता की पर्याप्त मांग है।

नर्सिंग उन महिलाओं के लिए एक शानदार करियर विकल्प प्रदान करता है जो दूसरों की मदद करने में योगदान देना चाहती हैं। यह क्षेत्र उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिनमें दूसरों को सहायता और देखभाल प्रदान करने का जुनून है।

Related News