संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण की ओर से काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 6 अक्टूबर को शुरू होती है। जो अभ्यर्थी जेईई एडवांस परीक्षा में सफल हुए हैं वे जोसा काउंसलिंग के लिए josaa.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। JoSAA देश भर के IIT, NIT, ट्रिपल IT, IIEST सहित सभी केंद्रीय तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करता है।

संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण ने हाल ही में इस साल प्रवेश प्रक्रिया में कुछ बड़े बदलावों की घोषणा की है। JoSAA की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, वर्ष 2020 में केवल छह राउंड की सीटें बनाई जाएंगी। हालांकि, पिछले तीन वर्षों के लिए, सीट आवंटन के सात राउंड किए गए हैं। इसके अलावा, प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि दिवाली से पहले प्रवेश प्रक्रिया समाप्त हो गई है और नए शैक्षणिक सत्र को जल्द से जल्द शुरू किया जा सकता है।

इसके अलावा, इस साल, प्राधिकरण ने कोरोना महामारी के मद्देनजर भौतिक रिपोर्टिंग से दूर होने का फैसला किया है। उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन जमा करके अपने प्रवेश की पुष्टि करनी होगी। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे आधिकारिक पोर्टल पर पाठ्यक्रमों की सूची की जांच कर सकते हैं जो कि IIT 2020-21 के शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश के लिए ऑनलाइन भरने की पेशकश की जा रही है। पंजीकरण प्रक्रिया 6 से 15 अक्टूबर तक चलेगी। इसके बाद 11 अक्टूबर को पहली मॉक सीट अलॉटमेंट होगी।

Related News