भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत काम करने वाले भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने इंजीनियरिंग असिस्टेंट और तकनीशियन के 52 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। दोनों पदों के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 28 वर्ष है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को शुरुआत में 6 महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके कारण उन्हें स्टाइपेंड के रूप में 10,000 रुपये दिए जाएंगे। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को नियमित वेतनमान पर लिया जाएगा। बता दें कि बीईएल एक नवरत्न कंपनी है। इसकी स्थापना 1954 में सैन्य क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए की गई थी।

महत्वपूर्ण तिथि:
आवेदन की अंतिम तिथि: 3 फरवरी 2021

शैक्षिक योग्यता:
इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा, तकनीशियन के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एसएसएलसी और आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए।

पोस्ट विवरण:
इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार) - 14
इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु (मैकेनिकल) - 10
तकनीशियन (इलेक्ट्रो मैकेनिक) - 17
तकनीशियन (फिटर) - 03
तकनीशियन (मशीनिस्ट) - 06
तकनीशियन (वेल्डर) - 01

आवेदन शुल्क:
इंजीनियरिंग ट्रेनी और तकनीशियन के पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को 300 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

चयन प्रक्रिया:
आवेदन करने वाले आवेदकों को लिखित परीक्षा देनी होगी। यह 150 अंकों का होगा। इसमें जनरल एप्टीट्यूड, टेक्निकल एप्टीट्यूड से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। टेक्निकल एप्टीट्यूड में टेक्निकल, प्रोफेशनल नॉलेज टेस्ट से संबंधित 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए यहां दबाएं https://bel-india.in/Documentviews.aspx?fileName=English-22-01-2021.pdf

Related News