भारत के सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई स्नातक युवाओं को अप्रेंटिसशिप का अवसर प्रदान कर रहा है। SBI ने आज से 20 नवंबर से देश भर के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैली अपनी शाखाओं में 8500 अपरेंटिस रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो लोग एसबीआई में अपरेंटिसशिप करना चाहते हैं, वे बैंक के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, sbi.co.in. स्टेट बैंक द्वारा जारी अपरेंटिस भर्ती विज्ञापन के अनुसार, उम्मीदवार अपने एसबीआई अपरेंटिस आवेदन 2020 को 10 दिसंबर तक जमा कर सकेंगे।

आवेदन कैसे करें:
वे उम्मीदवार जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण की है, वे एसबीआई अपरेंटिस भर्ती 2020 के लिए पात्र हैं।

आयु सीमा:
उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 31 अक्टूबर 2020 से की जाएगी। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

चयन प्रक्रिया:
एसबीआई अपरेंटिस भर्ती 2020 के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन लिखित परीक्षा का पहला चरण जनवरी 2021 में आयोजित किया जाएगा, जिसमें जनरल / फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनरेशन एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूड विषयों के कुल 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि 1 घंटे होगी और निर्धारित कुल अंक 100 हैं। लिखित परीक्षा में 0.25 नकारात्मक अंकन भी है। लिखित परीक्षा में सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

प्रशिक्षण अवधि और वजीफा:
एसबीआई अपरेंटिस भर्ती 2020 चयन प्रक्रिया के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को संबंधित राज्य और शहर की शाखाओं में तैनात किया जाएगा। अपरेंटिस की अवधि 3 वर्ष होगी। प्रशिक्षु प्रशिक्षुओं को प्रथम वर्ष के दौरान प्रति माह 15000 रुपये, दूसरे वर्ष में 16500 रुपये प्रति माह और तीसरे वर्ष में 19000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें: https://ibpsonline.ibps.in/sbiappamay20/

Related News