राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर सकता है। आरबीएसई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 'जल्द' घोषित किए जाएंगे। हालांकि, सटीक तारीख अभी भी छात्रों के लिए अज्ञात है।

इस साल, राजस्थान कक्षा 10 वीं और 12 वीं के परिणाम के लिए 20 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं। चूंकि बड़ी संख्या में छात्रों ने परीक्षा दी थी, इसलिए संभावना है कि कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के परिणाम अलग-अलग घोषित किए जा सकते हैं।

कक्षा 10, 12 के परिणामों की जांच करने के तरीके के बारे में यहां कुछ चरण दिए गए हैं:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं

चरण 2: राजस्थान कक्षा 10 और 12 के परिणाम लिंक पर के लिए सर्च और क्लिक करें जो होमपेज पर उपलब्ध कराया जाएगा।

चरण 3: जैसे ही एक नया पेज खुलता है, उम्मीदवार को दिए गए सेक्शन में अपना नाम, कक्षा और अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे।

चरण 4: कुछ सेकंड के भीतर, आरबीएसई परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 5: राजस्थान 10वीं और 12वीं का परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसका एक प्रिंटआउट रख लें।

News18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीएसई सचिव अरविंद सेंगवा और डीपी जरोली द्वारा मीडिया ब्रीफिंग के जरिए परिणाम की घोषणा की जाएगी। मीडिया को संबोधित करने के तुरंत बाद, कक्षा 10 और 12 के परिणाम छात्रों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे। छात्र मार्कशीट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in सहित वेबसाइटों से डाउनलोड कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को पास घोषित होने के लिए हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। बोर्ड द्वारा परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित विभाग द्वारा पुनर्मूल्यांकन और कंपार्टमेंट परीक्षाओं का विवरण जारी किया जाएगा।

Related News