pc: abplive

राजस्थान बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए नतीजों की घोषणा की संभावित तारीखों को लेकर अहम खबर सामने आ रही है। इस अपडेट के मुताबिक आरबीएसई नतीजे 20 से 30 मई के बीच घोषित हो सकते हैं. दोनों कक्षाओं के नतीजे अलग-अलग दिन जारी किए जाएंगे। बोर्ड के सचिव कैलाशचंद्र शर्मा ने यह जानकारी दी।

लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट के अनुसार सबसे पहले राजस्थान बोर्ड के बारहवीं कक्षा के नतीजे जारी किये जायेंगे। बारहवीं कक्षा के विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के परिणाम पहले जारी किए जा सकते हैं, उसके बाद कला स्ट्रीम के परिणाम 20 मई के बाद जारी किए जा सकते हैं।

दसवीं कक्षा का परिणाम बाद में आएगा
12वीं के रिजल्ट जारी होने के करीब एक हफ्ते बाद दसवीं कक्षा के नतीजे घोषित किए जा सकेंगे। ऐसे में इस हफ्ते नतीजे जारी नहीं होंगे. अगले सप्ताह 20 मई के बाद सबसे पहले बारहवीं कक्षा के नतीजे आएंगे। करीब एक हफ्ते बाद यानी 30 मई तक दसवीं कक्षा के नतीजे घोषित हो सकते हैं. इसलिए दसवीं कक्षा का रिजल्ट इस महीने के अंत या जून की शुरुआत में आ सकता है.

वेबसाइट पर नजर रखें
राजस्थान बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा के नतीजों से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें। अन्यत्र से प्राप्त जानकारी या अफवाहों पर भरोसा न करें। इस कार्य के लिए आप इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जा सकते हैं: rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in।


रिजल्ट जारी होने के बाद इस तरह करें जांच
राजस्थान बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के नतीजे जारी होने के बाद इन्हें ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाएं। यहां, आपको आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2024 और आरबीएसई 12वीं रिजल्ट 2024 का लिंक दिखाई देगा। यह रिजल्ट जारी होने के बाद उपलब्ध होगा। आप जिस कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं उस क्लास के लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे रोल नंबर आदि दर्ज करना होगा। उन्हें दर्ज करें और सबमिट करें। ऐसा करते ही आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा। उन्हें यहां जांचें, डाउनलोड करें, और यदि आप चाहें, तो आप उन्हें प्रिंट कर सकते हैं। आगे की अपडेट के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Related News