आरपीएससी यानि राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से हर साल या दो साल में एक बार आरएएस या आरटीएस के पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करवाता है। हर साल इस परीक्षा के जरिए राजस्थान या बाहर के कई राज्यों से योग्य उम्मीदवारों की भर्ती सरकारी विभागों में की जाती है। लाखों उम्मीदवार सरकारी नौकरी का सपना लेकर इस परीक्षा के लिए भारी संख्या में आवेदन करते हैं।

इस साल 5 अगस्त को आरएएस प्री परीक्षा होने जा रही है ऐसे में अब परीक्षा के लिए आखिरी कुछ दिनों में तैयारी संबंधी सारे काम पूरे कर लिए गए हैं। अब उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वो परीक्षा के लिए अब तैयारी के अलावा अन्य सभी कामों को समय पर निपटा लें। कुछ टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएगी।

आरएएस के पेपर में राजस्थान के जीके और राजस्व के हिस्से का मिश्रण करके सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए उम्मीदवारों को बहुत लचीला होना चाहिए एक ही समय में तीन अलग-अलग प्रकार के सवालों को कैसे हल किया जाएगा। उम्मीदवारों को आरएएस प्रीलिम परीक्षा के लिए सुझावों और रणनीतियों का पालन करने की आवश्यकता है।

उम्मीदवारों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक से तीन का नकारात्मक मार्किंग सिस्टम है। इसका मतलब है कि तीन गलत उत्तर एक सही उत्तर का उपभोग करेंगे और उन चार सवालों से उम्मीदवार का शून्य स्कोर करेंगे।

उम्मीदवारों को हर एक सवाल को सावधानीपूर्वक पढ़ने की आवश्यकता होती है और फिर इसे पहले जाने में हल करने की कोशिश की जाती है।

पेपर को हल करने के दूसरे दौर के लिए लंबित सवालों की संख्या को कम करने का प्रयास करें।

सवालों पर समय बर्बाद न करें और इसे अगले दौर के लिए रखें। गणित के सवालों को हल करने और पहले उदाहरण पर तर्क देने का प्रयास करें क्योंकि यह आपका समय बचाएगा।

क्षेत्र का विकास और एकीकरण राजस्थान राज्य बनने के लिए, राजस्थान से स्वतंत्रता संग्राम और उनके योगदान से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर सवालों को ध्यान से पढ़ें।

स्थानीय देवताओं और उनके सहयोग क्षेत्रों, बुनियादी ढांचे और औद्योगिक परियोजनाओं के लिए राजस्थान में क्या नए बदलाव आएं हैं उनके बारे में जानकारी रखें।

आरएएस प्रीमिम्स पेपर के लिए राजस्थान से संबंधित नवीनतम वर्तमान मामले बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। पेपर में सवालों को कम प्रयास में करने की कोशिश करें।

Related News