pc: abplive

राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी) 2024 के लिए पंजीकरण लिंक सक्रिय कर दिया गया है। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म भर सकते हैं। महत्वपूर्ण विवरण नीचे साझा किए गए हैं।

इस परीक्षा के माध्यम से, राजस्थान के उम्मीदवार दो और चार वर्षीय बी.एड कार्यक्रमों में प्रवेश सुरक्षित करते हैं। राज्य में बी.एड कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए इस प्रवेश परीक्षा को पास करना अनिवार्य है।

राजस्थान पीटीईटी पास करने के बाद दो साल के बीएड साथ ही चार साल के इंटीग्रेडेट बीए बीएड और बीएससी बीएड कोर्स में दाखिला मिलता है।

आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू हो गई है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है। वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा इस साल की परीक्षा आयोजित कर रहा है।

आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को वर्धमान ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता ptetvmou2024.com है।

परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है. परीक्षा 9 जून, 2024 को होने वाली है। परीक्षा के बाद, चयनित छात्रों को काउंसलिंग से गुजरना होगा।

आवेदन करने के पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर पूरा करना होगा। इंटीग्रेटेड बीएड के लिए 12वीं कक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी और वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। परीक्षा शुल्क 500 रुपये है। किसी भी अतिरिक्त जानकारी के लिए, उम्मीदवार उपरोक्त वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Related News