इंटरनेट डेस्क। राजस्थान सरकार के जेल विभाग ने प्रहरी पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी किए हैं। जेल विभाग ने कुल 670 प्रहरी पदों पर आवेदन जारी किए हैं जिन पर भर्ती ग्रुप और श्रेणीवार तरीके से की जाएगी। जो आवेदन करने के इच्छुक हैं वो अभ्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है।

आवेदन करने के लिए सभी के लिए फीस 500 रुपये है। हालांकि, राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए फीस 400 रुपये है।

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, आवेदन करने के लिए अंतिम 16 अगस्त, 2018 है। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर चुना जाएगा।

लिखित परीक्षा की तारीख सितंबर या अक्टूबर में आएगी जिसकी तारीखों का ऐलान बाद में वेबसाइट पर कर दिया जाएगा।

अधिसूचना के अनुसार, एडमिट कार्ड 14 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जांएगे।

योग्यता-

जेल प्रहरी के लिए आवेदन करने के लिए, एक आवेदक को 10वीं पास होना जरूरी है या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से समकक्ष होना चाहिए। इसके अलावा आवेदन करने वाले को राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए और हिंदी का कामकाजी ज्ञान भी अनिवार्य है।

पदों की संख्या-

एमबीसी (1), एससी (114), एसटी (104) के लिए ओबीसी (122) के लिए सामान्य श्रेणी के लिए उपलब्ध पदों की संख्या 392 है। 1 जनवरी, 201 9 को आवेदक की उम्र 18 और 26 के बीच होनी चाहिए।

परीक्षा-

लिखित परीक्षा में 400 अंक की होगी और इसके अलावा फिजिकल टेस्ट 100 अंकों का होगा।

Related News