गवर्नमेंट होलकर साइंस कॉलेज, इंदौर, मध्य प्रदेश का प्रमुख विज्ञान संस्थान है। वर्तमान में प्रवेश के रूप में भी कॉलेज ने अपना सेवन 1650 सीटों तक बढ़ाया है। कॉलेज के प्रशासक डॉ। आरसी दीक्षित ने कहा, "स्नातक पाठ्यक्रमों में लगभग 1300 सीटें बढ़ाई गई हैं और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में 300 सीटें बढ़ाई गई हैं।"

पहले, कॉलेज में यूजी में 2700 और पीजी कार्यक्रमों में 400 सीटें थीं। इसका मतलब है कि दोनों कार्यक्रमों को मिलाकर, इस साल लगभग 50 प्रतिशत सीटें बढ़ाई गई हैं। दीक्षित ने कहा, "हमारे पास अधिक छात्रों को समायोजित करने के लिए मानव संसाधन और बुनियादी ढांचा है इसलिए हमने उच्च शिक्षा विभाग से आवश्यक अनुमति प्राप्त की और सीटें बढ़ाईं।" कोविद -19 स्थिति का हवाला देते हुए, डीएचई ने अपने स्तर पर कॉलेजों को 30 प्रतिशत तक सीटें बढ़ाने की अनुमति दी थी। डीएचई ने यह भी कहा था कि कॉलेजों को बढ़ी हुई खपत के लिए अनुमति नहीं लेनी होगी। हालांकि, होलकर कॉलेज ने 30 प्रतिशत से अधिक सीटें बढ़ाईं। डीएचई ने ऐसा करने के लिए कथित तौर पर होलकर कॉलेज को विशेष अनुमति दी है। इस बीच, गवर्नमेंट ओल्ड गर्ल्स डिग्री कॉलेज ने लगभग 700 सीटें बढ़ाईं और अटल बिहारी वाजपेयी गवर्नमेंट आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज ने इस साल लगभग 750 सीटें बढ़ाईं।

कॉलेज स्तर की काउंसलिंग के अतिरिक्त दौर के दिशा-निर्देशों के अनुसार, यहाँ के संस्थानों ने छात्रों के प्रवेश की पहली आवंटन सूची अपलोड की। डीएचई ने कॉलेजों को काउंसलिंग के अंतिम दिन 5 से 10 नवंबर तक हर दिन प्रवेश सूची जारी करने का निर्देश दिया था। प्रवेश के लिए यह अंतिम अवसर है।

Related News