pc: tv9hindi

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पहले 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करेगा, उसके बाद 10वीं कक्षा के नतीजे जारी करेगा। आरबीएसई की ओर से जारी सूचना के मुताबिक इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के नतीजे जल्द ही घोषित किए जाएंगे. इसे लेकर बोर्ड की बैठक बुलाई जाएगी, जिसके बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे. 2024 के लिए राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाएँ 26 फरवरी से 4 अप्रैल, 2024 तक आयोजित की गईं।

12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा के संबंध में, आरबीएसई ने अपने आधिकारिक अकाउंट पर पोस्ट किया है जिसमें कहा गया है कि इंटरमीडिएट के परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे, और इसके संबंध में एक बोर्ड बैठक आयोजित की जाएगी। पिछले साल, राजस्थान बोर्ड ने 12वीं कक्षा के विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के परिणाम एक साथ घोषित किए थे।

हालाँकि, इंटरमीडिएट आर्ट्स स्ट्रीम के नतीजे बाद में जारी किए गए। इसलिए, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड इस साल पहले साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजे घोषित कर सकता है, उसके बाद आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया जाएगा। हालाँकि, बोर्ड की ओर से अभी तक परिणाम घोषणा की कोई आधिकारिक तारीख जारी नहीं की गई है।

आरबीएसई 12वीं रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाएं। राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें। इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए अपना रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट करें। इसके बाद आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर दिखाई देगी।

इस साल लगभग 9 लाख छात्र राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए थे। कॉमर्स स्ट्रीम में 27,338 छात्र, साइंस स्ट्रीम में 2,31,000 छात्र और आर्ट्स स्ट्रीम में लगभग 6 लाख छात्र थे।

Related News