इंटरनेट डेस्क। फ्रीलांसर एक ऐसा पेशा है जिसमें कोई भी कई ग्राहकों या एक से अधिक ग्राहकों को विशेष रूप से किसी भी व्यक्ति या कंपनी के लिए बाध्य किए बिना उनको सेवाएं प्रदान करता है। फ्रीलांसर विभिन्न सेवाओं की पेशकश करते हैं और उनसे काम विभिन्न रूपों में लिया जा सकता है।

फ्रीलांसर की मांग आजकल हर क्षेत्र में रहती है जिनमें तकनीकी और वित्तीय सहायता के साथ विपणन और लेखन भी शामिल है। आज, फ्रीलांसर सोशल मीडिया मार्केटिंग, कॉपीराइटिंग और प्रचार में अपनी विशेष स्किल दिखाते हैं।

फ्रीलांसिंग क्या है?

फ्रीलांसिंग हाल का एक लोकप्रिय पेशा बन गया है। फ्रीलांसर यूनियन की रिपोर्ट है कि 55 मिलियन से अधिक अमेरिकियों या 35% अमेरिकी कर्मचारियों ने फ्रीलांसिंग को करियर के तौर पर चुना है।

फ्रीलांसिंग के क्या फायदे हैं?

फ्रीलांसिंग में आप कितना भी पैसा कमा सकते हैं। इसमें फुल टाइम या पार्ट टाइम काम किया जा सकता है।

• ग्रेटर कंट्रोल –

फ्रीलांसिंग आपको अपने काम पर पूरा कंट्रोल करने की पूरी आजादी देता है। फ्रीलांसिंग अंतिम उत्पाद पर नियंत्रण रखने वाले फ्रीलांसर के साथ स्वतंत्र अनुबंध के समान होता है।

• मुनाफा-

फ्रीलांसिंग एक विशेष उद्यम है जो किसी विशेष ग्राहक के लिए किए गए उत्पादों के साथ और एक ही पर फोकस दिया जाता है। एक फ्रीलांसर को असाइनमेंट दिया जाता है और जिससे कि वे नियमित कर्मचारी के तौर पर पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग में किस तरह से काम करना होता है?

फ्रीलांसरों के पास लगातार काम करने के कोई शेड्यूल नहीं होते हैं। यह देखते हुए कि उनका शेड्यूल उनके द्वारा ही काम के भार के अनुसार डिज़ाइन किया गया होता है। फ्रीलांसर समय-समय पर कुछ ग्राहकों को नियमित रूप से सेवा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। यह एक वेब डिजाइनर के काम के रूप में भी देखा जा सकता है। इसके अलावा काम के आने पर आपको असाइनमेंट मिलते रहते हैं।

आप एक फ्रीलांसर के रूप में कैसे शुरूआत कर सकते हैं?

एक फ्रीलांसर के रूप में आप शुरूआत करने के लिए कभी भी कर सकते हैं अगर आप इसके बारे में जानते हैं। इसके महत्वपूर्ण पहलू को समझकर आप फ्रीलांसर के तौर पर शुरूआत कर सकते हैं। अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल और ऑनलाइन सर्च करके अपने संपर्क बढ़ाएं और फिर इस काम को प्रभावी ढंग से शुरू किया जा सकता है। आज की हाइपर कनेक्टेड दुनिया में नेटवर्किंग ही सब कुछ मायने रखती है। आप पुराने सहयोगियों और पेशेवर सर्किलों में से काम को शुरू कर सकते हैं।

Related News