स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद व्यक्ति के सामने सबसे बड़ी समस्या ऐसे कोर्स के लिए तलाश करने की होती है जो कि उसके करियर के लिए अच्छा साबित हो सके। इंजीनियरिंग करना विज्ञान विषय में बारहवीं कक्षा पास करने वाले छात्रों का सपना होता है जिसके लिए वे बी.टेक. करने का विकल्प चुनते है। अगर आप भी इंजीनियरिंग करने के लिए कॉलेज में प्रवेश लेने की सोच रहे है तो इस से पहले इसके बारे में इन बातों को जरूर जान लें।

सिविल इंजीनियरिंग - अधिकतर छात्र इसी फील्ड में इंजीनियरिंग करते है। इस फील्ड में आपको सड़कें, बांध और अन्य इमारतों के निर्माण कार्यों से जुड़ीं चीज़ों के बारे में सिखाया जाता है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग - जिन छात्रों में मशीनों को लेकर रूचि है, उनके लिए इंजीनियरिंग की यह फील्ड सबसे अच्छी है। इस फील्ड में इंजीनियरिंग कर के आप किसी ऑटो कम्पनी ने अच्छी नौकरी पा सकते है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग - पिछले कुछ वर्षों में इस फील्ड में इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस में आप इलेक्ट्रिसिटी और इलेक्ट्रॉनिक्स के बारे में पढ़ाई करने अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है।

कंप्यूटर इंजीनियरिंग - तकनीक के विकास के साथ कंप्यूटर से जुडी हुई नौकरियों का काफी विकास हुआ है जिसके बाद आज बहुत सारे छात्र इस फील्ड में इंजीनियरिंग करना पसंद करते है। ऐसा माना जाता है कि इस फील्ड में इंजीनियरिंग करने के बाद नौकरी सबसे आसानी से मिलती है और सैलरी भी लाखों में होती है।

Related News