ये बात हम सभी जानते हैं कि IAS की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षा होती है और इसे हर कोई क्लियर नहीं कर पाता है। कई लोग रिटर्न पास करने के बाद भी इंटरव्यू में रह जाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं IAS,UPSC इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ ऐसे सवालों के बारे में जो आपका दिमाग चकरा देंगे।


प्रश्न -
1-यदि आप किसी जिले के डीएम हैं और आपको अचानक से सूचना मिलती है की दो ट्रेन आपस में टकरा गयी हैं तो आप सबसे पहले क्या करेंगे या आपका क्या प्रतिक्रया होगी ।
2-जहाँ तक हमारा ख्याल है की यह सवाल अभ्यर्थी के गुस्से और बुद्धिमत्ता को ध्यान में रखते हुए पूछा गया हो की जब आप 21 साल के हुए तब आपको पता चला की आपकी माँ एक वैश्या थी तो आपको कैसा महसूस होगा और आपका क्या प्रतिक्रया होगी।
3 -तीसरा सवाल यह है की यदि आपकी शादी के 10 दिन पहले आपकी बहन मेरे साथ भाग जाती है तो आप क्या सोचेंगे ।
4-आप एक कच्चे अंडे को ठोस सतह पर कैसे छोड़ेंगे की यह क्रेक न हो।
5 -एक अभ्यर्थी को यह पूछा गया की मैंने 2 लाख की घड़ीपहन रखी है और आपने 250 सौ रुपये की घड़ीपहन रखी है यह दोनों क्या दर्शाते हैं ।
6-वह क्या है जिसे आप नास्ते से पहले नहीं खा सकते।
7-आधे सेब की तरह क्या दिखता है।
8-दो जुड़वा बच्चे रमेश और सुरेश मई में पैदा हुए लेकिन उनका जन्मदिन जून में आता है यह कैसे मुमकिन है।
9-एक आदमी नींद के बिना 8 दिन तक कैसे रह सकता है।
10-मोर एक ऐसा पक्षी है जो अण्डे नहीं देता, तो मोर के बच्चे कैसे पैदा होते हैं।

उत्तर
1-इस सवाल में कोई कहता है पुलिस को बुलायँगे कोई कहता है एम्बुलेंस बुलाएँगे कोई कुछ तो कोई कुछ लेकिन Selection तो उसी का होगा न जो कहेगा की मैं सबसे पहले ये पता लगाऊंगा की वह माल गाड़ी थी या सवारी गाड़ी फिर आगे एक्शन लूंगा।
2-यह सवाल जितना कड़वा था उसका उत्तर कड़वाहट को मारने के लिए पर्याप्त है कि सर मुझे यह जानकर ख़ुशी होगी की मेरे पिता उसके अकेले ग्राहक हो।
3-इसका जवाब यह है की मेरे लिए इस से अच्छी बात क्या होगी की मेरी बहन आप जैसे सीनिअर IAS अधिकारी के साथ है।
4-ठोस सतह अंडे से नहीं टूटेगी, आप कैसे भी छोड़ लें।
5-कैंडिडेट ने साधारण सा जवाब दिया की यह आपकी और मेरी स्थिति दर्शा रही है की आपका स्टेटस क्या है और मेरा क्या। आपका स्टेटस बड़ा है इसलिए अपने महँगी घडी पहनी है मैं अभी छात्र हु इसलिए सस्ती घडी पहनी है।
6-लंच और डिनर।
7-दूसरा आधा सेब।
8-क्योंकि मई एक जगह का नाम है तो मुमकिन हो सकता है।
9-आदमी रात को सोता है, तो फिर उसे दिन में सोने की क्या जरूरत।
10-क्योंकि मोरनी अण्डे देती है मोर नहीं।

Related News