मुप्पवरापु वेंकैया नायडू (जन्म 1 जुलाई 1949) एक भारतीय राजनेता और भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति हैं। जो 11 अगस्त 2017 से इस पद पर हैं। पहले, उन्होंने आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री, शहरी विकास और सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में कार्य किया था।

भारतीय जनता पार्टी के एक प्रमुख नेता, उन्होंने 2002 से 2004 तक अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। इससे पहले, वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में ग्रामीण विकास के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री थे। वेंकैया नायडू का जन्म 1 जुलाई 1949 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के चावटपलेम में एक कम्मू परिवार में हुआ था। उन्होंने वी.आर. हाई स्कूल, नेल्लोर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और वी.आर. कॉलेज से राजनीति तथा राजनयिक अध्ययन में स्नातक किया।

वे स्नातक प्रतिष्ठा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुये। तत्पश्चात उन्होंने आन्ध्र विश्वविद्यालय, विशाखापत्तनम से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की। 1974 में वे आंध्र विश्वविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुये। कुछ दिनों तक वे आंध्र प्रदेश के छात्र संगठन समिति के संयोजक भी रह चुके हैं।

वेंकैया नायडू की पहचान हमेशा एक 'आंदोलनकारी' के रूप में रही है। वे 1972 में 'जय आंध्र आंदोलन' के दौरान पहली बार सुर्खियों में आए। उन्होंने इस दौरान नेल्लोर के आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लेते हुये विजयवाड़ा से आंदोलन का नेतृत्व किया।

Related News