पीएससी हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है इसके बाद आईएएस, आईपीएस, आईएफएस आदि अफसर चुने जाते हैं जिन्हे उनकी योग्यता के आधार पर चुना जाता है।

यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है। बात करें पहले चरण की तो यह यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा है, जिसे यूपीएससी प्रिलिम्स के नाम से जाना जाता है। इसके बाद मेन परीक्षा होती है और इसे क्लियर करने वाले इंटरव्यू राउंड में जाते हैं।

इस परीक्षा की तैयारी कुछ महीनों में नहीं की जा सकती बल्कि इसमें सालों की मेहनत लगती है। इसलिए कुछ स्टूडेंट्स कोचिंग का सहारा लेते हैं तो कुछ स्टूडेंट घर से खुद इस परीक्षा की तैयारी करते हैं। हालाकिं घर रह कर इस परीक्षा की तैयारी इतना आसान तो नहीं है लेकिन फिर भी यदि आपमें हौंसला, जज्बा और कठिन परिश्रम करने की ताकत है तो कुछ भी मुश्किल नहीं है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर से यूपीएससी प्रिलिम्स परीक्षा की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को किन किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है। आइये जानते हैं।

योजना तैयार करें
क्योकिं आपके पास तैयारी करने के लिए किसी का गाइडेंस नहीं है इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से राय लें जो इस पद पर हो या इस विषय में खास जानकारी रखता हो। उस से जानकारी लेकर योजना बनाएं और उसी के अनुसार आगे की पढ़ाई करें। कल पर ना टालें और रोजाना पढ़ने का एक समय निर्धारित्त करें। सभी दूसरे प्रलोभन को भूल कर अपना सारा ध्यान पढ़ाई पर लगाएं।

CSAT (सी-सैट) की तैयारी कैसे करें
सी-सैट के लिये उम्मीदवारों को गणित, विज्ञान व इंजीनियरिंग सब्जेक्ट्स पर ध्यान देना चाहिए और इन्हे स्ट्रांग कर लेना चाहिए। रोजाना अभ्यास करें और पिछले साल के पेपर्स सॉल्व करें। उम्मीदवार जो सी-सैट पेपर में सफलता नही प्राप्त कर पाता भले ही उसने आपने जीएस पेपर 1 में अच्छे अंक प्राप्त किये हों, फिर भी उम्मीदवारआगे की परीक्षा देने के पात्र नहीं होंगे। इसलिए इस पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। यह बात आपको गाँठ बाँध लेनी चाहिए।

फैक्ट्स के साथ डेटा को भी समझें और अध्ययन करें
बहुत से स्टूडेंट्स यह सोचते हैं कि यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में बहुत सारे आंकड़ों या डेटा को याद करना होता है। ये बात सही है लेकिन इसके अलावा इस पेपर में विश्लेषणात्मक क्षमता, अवधारणाओं की स्पष्टता आदि पर जुड़े सवाल भी पूछे जाते हैं और आपको 120 मिनटों में 200 सवालों का जवाब देना होगा।

करंट अफेयर्स
करंट अफेयर्स भी एक महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है। आपको इस बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए न्यूज पेपर पढ़ें, समाचार देखें और करंट अफेयर्स से अपडेट रहें। ये ना भूलें कि इस सेक्शन में आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

आईएएस टेस्ट पेपर से प्रैक्टिस
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कि आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए एक मिनट से भी कम समय मिलता है इसलिए आपको दिए गए टाइम में उस प्रश्न को हल करने में सक्षम होना जरुरी है। इसके लिए आपको प्रेक्टिस करनी होगी। प्रेक्टिस करने के लिए पिछले साल के पर्स सॉल्व करें और रोजाना अभ्यास करें।

Related News