इंटरनेट डेस्क। हर साल पुलिस में भर्ती होने के लिए कई युवा तैयारी करते हैं। पुलिस परीक्षा को पास करने के साथ साथ कैंडिडेट को फिजिकल भी पास करना होता है। पुलिस की परीक्षा SSC द्वारा आयोजित करवाई जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे ध्यान में रख कर आप पुलिस की परीक्षा आसानी से पास कर सकते हैं। हम आज आपको बताएँगे कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। सभी राज्यों में पुलिस की भर्ती के लिए आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है।

तो आइये जानते हैं इस बारे में

सबसे पहले जानते है कि किस उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं

बात करें भारत के अलग अलग राज्यों की तो राज्यों के हिसाब से सभी की अलग अलग एज लिमिट है। लेकिन ज्यादातर राज्यों में एज लिमिट 18 से 27 साल तक की होती है। आरक्षण के आधार पर भी एज लिमिट में विशेष छूट मिलती है।

क्या है शैक्षिक योग्यता

भारत में पुलिस में नौकरी पाने हेतु इसके लिए कम से कम योग्यता इंटरमीडिएट और अधिकतम स्नातक कि परीक्षा विभिन्न पदों के लिए निर्धारित की जाती है।

पुलिस भर्ती में इस कारण सब से ज्यादा कैंडिडेट होते हैं बाहर

पुलिस भर्ती में फिजिक्ल टेस्ट के कारण अधिकतर छात्र बाहर हो जाते हैं। इस तरह हड्डियों में टेढ़ेपन होने कि समस्या काफी आती है। बता दें कि फ्लोराइड की कमी के कारण दांत व हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इस कारण युवाओं को निकाला जा सकता है। आपका शारीरिक रूप से फिट होना बेहद अहम है क्यों कि तभी ही आप मेडिकल एग्जाम पास कर पाएंगे।

ये है सबसे पहली समस्या

इस परीक्षा के लिए छात्र कड़ी मेहनत तो करते ही हैं लेकिन फिजिकल को पास करना सब से अहम होता है। दौड़ की तैयारी करना सब से ज्यादा जरुरी है। जो लोग प्रतिदिन 8-10 KM भागते वो छात्र दौड़ निकलने में कामयाबी इतनी जल्दी नहीं हासिल कर सकते है। अगर आप पुलिस विभाग में मांगी गई दौड़ के अनुसार तैयारी करते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।



कैसे दौड़े

दौड़ की प्रेक्टिस रोजाना करें और फिजिकल में 1-2 चक्कर काफी आराम से पूरा करें। क्योकिं पहले चक्कर में अधिक ऊर्जा लगाने से आप जल्दी ही थक जाएंगे इस से लास्ट के राउंड में आपको काफी समस्या आयेगी। दौड़ लगाते वक्त हमेशा कोशिश करे की पूरे पैर का उपयोग करते हुए ना दौड़े। पंजों के बल भागने से आपको ऊर्जा मिलती है और आप सफल होते हैं ।

सबसे अहम है मेरिट इसलिए लिखित परीक्षा पर भी दें ध्यान

बहुत से राज्यों में पुलिस की भर्ती के लिए सिलेक्शन प्रोसेस एग्जाम भी देना होता है। दौड़ के साथ साथ लिखित परीक्षा के लिए काफी मेहनत करने की जरूरत होती है। यदि अपने केवल दौड़ की तैयारी की है और लिखित परीक्षा पर इतना ध्यान नहीं दिया है तो आपका सिलेक्शन होने से रह जाएगा।

Related News