PC: IBC24

हाल के दिनों में पुलिस विभाग में नौकरी के अवसरों की बाढ़ आ गई है। यूपी, छत्तीसगढ़ और झारखंड में पुलिस कांस्टेबल पद के लिए रिक्तियों की घोषणा की गई है। इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा किये जा सकते हैं। चयन लिखित परीक्षा आदि प्रक्रियाओं के माध्यम से किया जाएगा। जो बात इन अवसरों को खास बनाती है वह यह है कि, कई राज्यों में कांस्टेबल के पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता केवल 10वीं पास की आवश्यकता होती है। यह उन युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है, जिन्होंने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023:

यूपी पुलिस ने 60,244 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर, 2023 से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2024 है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। चयन लिखित परीक्षा, पीईटी और पीएसटी पर आधारित होगा।

छत्तीसगढ़ पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023:

छत्तीसगढ़ भी 5,967 पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती करने के लिए तैयार है। आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी, 2024 से शुरू होगी और 15 फरवरी, 2024 तक जारी रहेगी। 10वीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जबकि अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा निर्धारित है। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जमा किए जा सकते हैं।

झारखंड पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023:

झारखंड में कुल 4,919 पदों पर कांस्टेबलों की भर्ती की घोषणा की गई है। 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार 15 जनवरी, 2024 से आवेदन कर सकते हैं, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 फरवरी, 2024 है। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट jsscnic.in पर जमा किए जाने चाहिए।

गौरतलब है कि उम्मीदवार इन भर्तियों के संबंध में परीक्षा पाठ्यक्रम, पैटर्न, पात्रता और आयु मानदंड सहित अधिक जानकारी के लिए संबंधित आधिकारिक वेबसाइटों पर आधिकारिक अधिसूचनाएं देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News