pc: tv9hindi

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में उप-निरीक्षकों और कांस्टेबलों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। 15 अप्रैल 2024 से इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 मई, 2024 है।

आरआरबी ने 4,208 कांस्टेबल पदों और 452 सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए रिक्तियों की घोषणा की है। आइए इन पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता, आवेदकों के लिए आयु सीमा और चयन प्रक्रिया के बारे में जानें।

आवश्यक शैक्षणिक योग्यता:

कांस्टेबल: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
सब-इंस्पेक्टर: उम्मीदवारों को स्नातक होना चाहिए। अधिक विस्तृत योग्यता मानदंड के लिए, आवेदक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आयु मानदंड:

सब-इंस्पेक्टर: आवेदकों की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
कांस्टेबल: अभ्यर्थियों की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन कैसे करें:

आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाएं।
आरपीएफ भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें।
आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें.
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।

चयन प्रक्रिया:

इन पदों के लिए आवेदकों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी), शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। सीबीटी 90 मिनट की परीक्षा होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न के कुल अंकों में से एक तिहाई काट लिया जाएगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को आगे के चयन चरणों के लिए बुलाया जाएगा।

Related News